Rajasthan Weather Update: पूरे राजस्थान में मानसून ने अपना कब्जा जमा लिया है. प्रदेश के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. प्रदेश का अधिकतम तापमान 33 से 42 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


वहीं आचानक से राजधानी का मौसम में बदलाव हो गया है.शहर के कईं इलाकों में शुरू हुआ बारिश का दौर. पिछले 24 घंटों में राज्य में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज हुआ. झालावाड़ के सुमेल और जोधपुर के बापनी में 60 MM बारिश दर्ज किया गया.



सुबह से ही गुलाबी नगरी सहित अधिकांश जिलों उमस से लोगों का हाल बेहाल था. मौसम केंद्र ने प्रदेश के सभी जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट जारी कर रखा है.आज से 23 जुलाई तक बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी  होगी .



पिछले 24 घंटों में राज्य के सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री श्रीगंगानगर तथा सर्वाधिक तापामन न्यूनतप तापमान 32 डिग्री श्रीगंगानगर में दर्ज किया गया है. राज्य में ऐसे 9 जिले में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. राज्य के 29 जिलों में सामान्य या उससे कुछ कम अतिवृष्टि हुई है.



मौसम विभाग ने राजस्थान के सभी जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. टोंक, बूंदी,जयपुर जिलों में कहीं-कहीं तेज सतही हवाओं के साथ मेघगर्जन के साथ वज्रपात के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.




मौसम विभाग के अनुसार,कोटा,उदयपुर,जयपुर,अजमेर,भरतपुर संभाग में भारी और अति भारी बारिश की संभावना है.मौसम विभाग के अनुसार झालावाड़ के ही पचपहाड़ इलाके में 45 mm, पिरावा में 47 mm, भीलवाड़ा के कोटड़ी में 41 mm, पाली में 34 mm, भीलवाड़ा शहर में 32 mm, चित्तौड़गढ़ के भैंसोड़गढ़ में 26 mm और बीकानेर जिले के खाजूवाला क्षेत्र में 19 mm बारिश दर्ज की गई. 



बारिश से खेत खलिहान पानी से लबालब हो गए. लोगों ने बारिश लुत्फ़ भी उठाया.शाम में जब बारिश हुई,उस वक्त बारिश का मजा लेते लोग दिखाई पड़ें.बारिश के बाद किसानों और आमजन के चेहरों पर मुस्कान भी देखने को मिली. 


यह भी पढ़ें:पूर्व सांसद देवजी एम पटेल ने निर्दलीय विधायक पर कसा तंज,वीडियो हुआ वायरल