Rajasthan Weather Update: राजस्थान में हर मौसम अपना असर दिखाता हुआ नजर आ रहा है. पिछली सर्दी के मौसम में एक और जहां तापमान माइनस डिग्री में दर्ज हुआ तो वही गर्मी के सीजन में अधिकतम तापमान 52 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ, वहीं मानसून सीजन में भी सामान्य से अधिक बरसात दर्ज की जा रही है. राजस्थान में सक्रिय मानसून के कारण राज्य के कई जिलों में सामान्य से कई प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


प्रदेश में सक्रिय मानसून का दौर लगातार जारी है, जिसके चलते कई जिलों में भारी तो कहीं अति भारी बारिश दर्ज की जा रही है. इसी के साथ कुछ जिले ऐसे भी है जहां औसत से कम बारिश दर्ज की गई. 1 जून से 16 अगस्त तक प्रदेश के चार जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई. डूंगरपुर जिले में 476.1 mm बारिश होनी थी लेकिन 335.3 mm बारिश दर्ज की गई जो सामान्य से 30% कम है. इसी के साथ बांसवाड़ा जिले में अभी तक 585.8 mm बारिश होनी थी, लेकिन 416.1 mm हुई जो सामान्य से 29% कम है. इसी के साथ सिरोही में 619.6 mm बारिश होनी थी, लेकिन 475.7 mm बारिश दर्ज की गई जो सामान्य से 23% कम है.



राजस्थान मौसम ताजा समाचार


उदयपुर में 421.8 mm बारिश होनी थी लेकिन 323.5 mm बारिश दर्ज की गई जो सामान्य से 23% कम है. इसी प्रकार चित्तौड़गढ़ झालावाड़ प्रतापगढ़ जालौर जिले में भी सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई. वहीं अगर अत्यधिक बारिश और भारी बारिश की बात की जाए तो जैसलमेर जिले में 127.1 mm बारिश दर्ज होनी थी लेकिन 299.5 mm बारिश दर्ज हुई है जो सामान्य से 136% अधिक है. दौसा जिले में 423 mm बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन सामान्य से अधिक 1026.6 mm बारिश दर्ज हुई जो सामान्य से 143% अधिक है.


प्रदेश के अधिकांश जिलों में मेघ मेहरबान हो रहे हैं जिसके चलते कई जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. वहीं अधिकतर जिलों में सामान्य से अधिक और कुछ जिलों में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड हुई है. मानसून बीतने में अभी काफी समय शेष है, मौसम विज्ञान का अनुमान है कि प्रदेश के सभी जिलों में सामान्य से अधिक बरसात होगी, जो आमजन के चेहरे पर खुशियां लेकर आएगी.



मौसम विभाग की माने तो आज 17 अगस्त शनिवार से राजस्थान में भारी बारिश का दौर थमने की संभावना है. मौसम विभाग की माने तो 17 से 22 तारीख तक राजस्थान के अधिकांश इलाकों में आसमान खुलेगा और धूप निकल सकती है. वहीं अगस्त महीने के अंत में एक बार फिर बारिश शुरू हो सकती है.


राजस्थान में बारिश को लेकर अलर्ट


इसके अलावा, जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, भरतपुर, धौलपुर, अलवर, जयपुर, सीकर, झुंझुनूं के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश आज हो सकती है.