Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम लगातार बदला रहा है. सर्दी के बाद अब गर्मी ने आने की तैयारी कर ली है. इन दिनों प्रदेश के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री से अधिक दर्ज किया जा चुका है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में मौसम विभाग के आज यानी 13 मार्च बुधवार को हल्की बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की आशंका है. 


वहीं, इसके बाद 15 मार्च से राज्य के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग के अनुसार, आज जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, बीकानेर जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन, बिजली चमकने व हल्की बारिश हो सकती है. 


बाड़मेर, जोधपुर और जालौर में दिन का अधिकतम तापमान बढ़कर 33 डिग्री से अधिक हो गया है. इसके अलावा जमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़ व उदयपुर में पारा 30 डिग्री पर पहुंच गया है. मौसम विभाग का कहना है कि इस पश्चिमी विक्षोभ का असर 14 मार्च को गुरुवार को खत्म हो जाएगा. फिर इसके बाद पश्चिम से गर्म हवाएं चलने लगेंगे, जिससे 16-17 मार्च से राजस्थान में तेज गर्मी अपना असर दिखाने लगेगी. 



वहीं, झुंझुनूं में आज मौसम का मिजाज बार-बार में बदल रहा है. कभी बूंदाबांदी हो रही है तो कभी धूप निकल रही है, तो वहीं कभी छांव तो कभी हवा चल रही है लेकिन कुल मिलाकर फाल्गुनी बयार जैसा मौसम हो रहा है. धूप ना तो परेशान कर रही है और ठंडी हवा से भी ठिठुरन नहीं है. 


आज झुंझुनूं जिला मुख्यालय पर बूंदाबांदी हुई. जिले के अन्य इलाकों में भी कहीं बूंदाबांदी तो कहीं हलकी बारिश हुई है. हल्की बारिश से किसानों की चिंता बढ़ गई है. दरअसल अब मौसम खेतों में पकी हुई फसल को काटने का चल रहा है इसलिए खेतों में या तो फसल पकी हुई, जिसे काटना बाकी है.


वहीं या फिर कई खेतों में फसल काटकर रखी हुई है. ऐसे में बारिश से फसल खराब होने की संभावना है. कई बार ऐसे मौसम में बारिश के साथ ओले भी गिर जाते है. अगर ऐसा होता है तो किसानों की फसल बर्बाद हो जाएगी. खेती के अलावा बात करें तो मौसम सुहाना हो रहा है और ठंडी हवाएं अच्छी लग रही हैं. 


यह भी पढ़ेंः देखिए शादी से लेकर रिसेप्शन तक IAS रिया डाबी की खूबसूरत तस्वीरें


यह भी पढ़ेंः राजस्थान का ये छोरा पटवारी से बना IPS, पिता चलाते थे ऊंटगाड़ी