Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2151463
photoDetails1rajasthan

राजस्थान का ये छोरा पटवारी से बना IPS, पिता चलाते थे ऊंटगाड़ी

IPS Prem Sukh Delu: आज तक आपने कई सारी सफलता की कहानी सुनी और पढ़ी होंगी. इन्हीं में हम आपको आज राजस्थान के बीकानरे के रहने वाले प्रेमसुख डेलू की कहानी बताने जा रहे हैं, जो पटवारी से आईपीएस अफसर बनें. 

 

IPS प्रेमसुख डेलू की कहानी

1/6
IPS प्रेमसुख डेलू की कहानी

प्रेमसुख डेलू राजस्थान के बीकानेर के रहने वाले हैं, जो एक किसान परिवार से हैं. वे कड़ी मेहनत से पहले पटवारी बनें और इसके बाद उन्होंने यूपीएससी एग्जाम पास किया और आईपीएस ऑफिसर बनें. प्रेमसुख डेलू को 6 साल में 12 सरकारी नौकरी मिली. 

 

पिता चलाते थे ऊंटगाड़ी

2/6
पिता चलाते थे ऊंटगाड़ी

प्रेमसुख डेलू एक किसान परिवार में जन्में थे और उनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. प्रेमसुख डेलू के पिता ऊंटगाड़ी चलाते थे और लोगों का सामान एक जगह से दूसरी जगह लेकर जाते थे. 

पढ़ाई में होशियार

3/6
पढ़ाई में होशियार

प्रेमसुख डेलू बचपन से ही पढ़ाई में होशियार थे. जानकारी के अनुसार, प्रेमसुख डेलू दसवीं तक की पढ़ाई अपने गांव के सरकारी स्कूल में की. 

जीता गोल्ड मेडल

4/6
जीता गोल्ड मेडल

वहीं, इसके बाद प्रेमसुख डेलू ने आगे की पढ़ाई बीकानेर के राजकीय डूंगर कॉलेज से की. प्रेमसुख डेलू ने इतिहास में एमए किया और गोल्ड मेडल जीता. 

राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल

5/6
राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल

साथ ही, प्रेमसुख ने इतिहास में यूजीसी-नेट और जेआरएफ की परीक्षा पास की. प्रेमसुख डेलू के बड़े भाई राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल हैं. 

साल 2010 में किया ग्रेजुएशन

6/6
साल 2010 में किया ग्रेजुएशन

साल 2010 में प्रेमसुख डेलू ने ग्रेजुएशन किया और उसके बाद पटवारी की भर्ती का आवेदन किया, जिसमे वो पास हो गए.  वहीं, पटवारी की नौकरी के साथ प्रेमसुख डेलू ने मास्टर्स की और नेट पास किया.