Rajasthan Weather Update: राजस्थान की भीषण गर्मी ने लोगों के हाल-बेहाल कर रखें. ऐसे में प्रदेश के कुछ जिलों का पारा 45 के पार दर्ज किया जा रहा है और हीटस्ट्रोक की वजह से अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


जानकारी के अनुसार, राज्य के अलग-अलग शहरों में अब तक 9 लोगों की मौत गर्मी और हीटस्ट्रोक के कारण होने की खबर सामने आई है. मौसम विभाग के मुताबिक, बाड़मेर इनदिनों राजस्थान का सबसे गर्म शहर बन गया है, यहां का पारा 48.8 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज किया जा रहा है. बाड़मेर के अलावा कई और शहरों का पारा भी 47 के पार पहुंच चुका है. 



मौसम विभाग के मुताबिक, 24 मई को राजस्थान में दर्ज किए गए मुख्य अधिकतम तापमान 
फलौदी : 49.0 डिग्री सेल्सियस
जैसलमेर : 48.3 
बाडमेर : 48.2 
जोधपुर : 47.6 
कोटा : 46.7 
गंगानगर : 46.6 
बीकानेर : 45.8
चूरू : 44.8
जयपुर : 42.8 


गर्मी की वजह से लोगों की दिनचर्या में काफी बदलाव हो रहा है. ऐसे में सुबह 11 बजे के बाद लोग घर से बाहर निकलने से बचते हैं. इसके अलावा शीतल पेय पदार्थ की बिक्री बढ़ गई है. 



इसके अलावा भीषण गर्मी से बचाव करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है. इस गर्मी में कुछ साधारण सावधानियां बरतकर गर्मी को मात दें सकते हैं. अपने घर को ठंडा रखें, पर्दे, शटर या सनशेड का उपयोग करें और रात में खिड़कियां खुली रखें. साथ ही शरीर को ठंडक देने के लिए पंखे और गीले कपड़ों का प्रयोग करें. 



मौसम विभाग के मुताबिक,  आगामी 72 घंटों में कुछ भागों में अधिकतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने व आगामी 4 दिन अनेक स्थानों पर तीव्र हीटवेव व कहीं-कहीं ऊष्णरात्रि जारी रहने की संभावना है. वहीं, 28-29 मई से राज्य के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 2-3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है.


यह भी पढ़ेंः  सिंह राशि को पार्टनर से व्यापार में मिलेगा धोखा, कन्या-धनु का हो सकता है एक्सीडेंट