Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो चुका है. कई जिलों में लगातार बारिश का दौर जारी है. लगभग पूरे प्रदेश का तापमान 39 डिग्री से भी कम हो चुका है. ज्यादातर जिलों में मौसम सुहावना बना है. भले ही भारी बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है लेकिन कई जगहों पर बाढ़ के हालात बन गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में बारिश के चलते आम लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. वहीं, मौसम विभाग ने आज 1 और कल 2 जुलाई को कुछ जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पूर्वी राजस्थान के जिलों के लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. आज राजधानी जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.



प्रदेश में मानसून का असर दिख रहा है. इसके चलते तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 2 जुलाई तक अति भारी बारिश की चेतावनी जारी है. 


गंगानगर का अधिकतम तापमान प्रदेश में सबसे अधिक 41.3 डिग्री दर्ज हुआ. फतेहपुर, चूरू, बीकानेर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहा. संगरिया, फलोदी, जैसलमेर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री से अधिक रहा. राजधानी जयपुर का अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री दर्ज किया गया. प्रदेश का अधिकतम तापमान 33 से 41 डिग्री के मध्य दर्ज किया जा रहा है.



आज अलवर, भरतपुर, दौसा, जयपुर, सीकर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में तेज अंधड़, आकाशीय बिजली के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है. झुंझुनू, चूरू, जयपुर शहर, दौसा  जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन, तेज़ हवा के साथ बरसात होने की संभावना है. जैसलमेर जिले के लिए आज के लिए अलर्ट नहीं है.



मानसून की दस्तक के बाद से लोगों के चेहरे पर मुस्कान छा गई है.अलग-अलग जगह से जल भराव की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. राजस्थान में लगातार बारिश के चलते तापमान में भी अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई.



आने वाले दिनों में मानसून के आगे बढ़ाने के लिए परिस्थितियों भी पूरी तरह से अनुकूल हैं. राजस्थान में लगातार बारिश के चलते तापमान में भी अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई. बता दें कि राजस्थान में दक्षिणी पश्चिमी मानसून का असर जमकर बरस रहा है, जिसके चलते कई इलाकों में जल भराव की स्थिति देखी जा रही है. 



मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.