Rajasthan Weather Forecast : राजस्थान में गर्मी दिन ब दिन बढ़ रही है. वहीं दो दिन बाद फिर से नया पश्चिमी विक्षोत्र सक्रिय होगा. जिसका असर आज से दिखना शुरू होगा. आज कई इलाकों में आंधी और बूंदाबांदी की संभावना है. दरअसल दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अरब सागर से नम हवाएं खींचता है जिससे मौसम में ये परिवर्तन दिख रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक वैसे तो मौसम शुष्क ही रहेगा और तामपान में 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी होगी लेकिन 16 अप्रैल को फिर नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से बीकानेर और जोधपुर में हल्की बारिश की संभावना है.


बढ़ते तापमान की बात करें तो राजस्थान में कई जिलों में तापमान 40 के पार पहुंच चुका है. कोटा में 40.2, चित्तौड़गढ़ में 40.4, टोंक में 40.2,बारां में 40.2 ,डूंगरपुर में 40.2 , सवाई माधोपुर में 40.7 और बांसवाड़ा में 41.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ है.


मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान के कई इलाकों में तेज आंधी और गरज-चमक के साथ हल्की बारिश के आसारा है. हालांकि इससे तापमान में कमी नहीं आएगी बल्कि तापमान 3-5 डिग्री तक बढ़ सकता है.


एक निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट की मानें तो  जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर जैसे शहरों में आंधी के साथ बारिश की छींटे पड़ने की आज संभावना है. राजस्थान में ऐसी मौसमी परिस्थितियां लगभग पूरे हफ्ते रहेगी.