आखिर आसमान में V का आकार बनाकर ही क्यों उड़ता है पक्षियों का झुंड? जानें इसके पीछे की खास वजह
Advertisement
trendingNow12260889

आखिर आसमान में V का आकार बनाकर ही क्यों उड़ता है पक्षियों का झुंड? जानें इसके पीछे की खास वजह

Facts About Birds: आपने पक्षियों के झुंड को आसमान में कई बार V के आकार बनाकर उड़ते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर वे इस आकार में क्यों उड़ते हैं. अगर नहीं, तो आपको इसका जवाब हमारी इस खबर में मिल जाएगा.

आखिर आसमान में V का आकार बनाकर ही क्यों उड़ता है पक्षियों का झुंड? जानें इसके पीछे की खास वजह

Why Flocks of Birds Fly in V Shape: आपने अक्सर पक्षियों को आसमान में उड़ते हुए देखा होगा. आपने उस दौरान यह भी गौर किया होगा कि अक्सर पक्षियों का झुंड V शेप में उड़ रहा होता है. लेकिन, क्या आपने यह जानने की कोशिश की है कि आखिर पक्षियों का झुंड उड़ते समय V शेप के फॉर्मेशन को ही क्यों फॉलो करता है. अगर नहीं, तो बता दें कि पक्षियों के झुंड के V शेप में उड़ने के पीछे कई साइंटिफिक कारण हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख कारण हमने नीचे बताए हैं.

1. वायुगतिकीय लाभ (Aerodynamic Advantage): दरअसल, V शेप में उड़ने से पक्षियों को वायुगतिकीय लाभ मिलता है. जब पक्षी V शेप में उड़ते हैं, तो वे एक दूसरे के पीछे उड़ते हैं. ऐसा करने से, वे एक दूसरे के द्वारा उत्पन्न वायु प्रवाह का लाभ उठाते हैं. यह वायु प्रवाह उन्हें उड़ने में आसानी प्रदान करता है और ऊर्जा बचाने में भी मदद करता है.

2. कम हवा का प्रतिरोध (Low Wind Resistance): वी शेप में उड़ने से पक्षियों को हवा के प्रतिरोध को कम करने में मदद मिलती है. जब पक्षी V शेप में उड़ते हैं, तो वे एक दूसरे के पीछे उड़ते हैं. ऐसा करने से, वे एक दूसरे के द्वारा उत्पन्न हवा के प्रतिरोध को कम करते हैं. यह उन्हें अधिक तेजी से और आसानी से उड़ने में मदद करता है.

3. बेहतर दृश्यता (Better Visibility): बता दें कि V शेप में उड़ने से पक्षियों को बेहतर विजिबिलिटी मिलती है. जब पक्षी V शेप में उड़ते हैं, तो वे एक दूसरे के पीछे उड़ते हैं. ऐसा करने से, वे आगे उड़ रहे पक्षी के द्वारा देखे गए क्षेत्र को देख सकते हैं. यह उन्हें आसानी से शिकारियों और खतरों से बचने में भी मदद करता है.

4. कम्युनिकेशन (Communication): V शेप में उड़ने से पक्षियों को एक दूसरे के साथ कम्युनिकेट करने में मदद मिलती है. जब पक्षी V शेप में उड़ते हैं, तो वे एक दूसरे के करीब होते हैं. यह उन्हें आसानी से एक दूसरे के साथ चहचहाकर कम्युनिकेट करने में मदद करता है.

5. लीडरशिप (Leadership): दरअसल, वी शेप में उड़ने से पक्षियों को एक नेता का अनुसरण करने में मदद मिलती है. जब पक्षी V शेप में उड़ते हैं, तो सबसे आगे उड़ने वाला पक्षी नेता होता है. यह नेता पक्षियों को रास्ता दिखाता है और उन्हें खतरों से बचाता है.

Trending news