Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मासून का दौर जारी है. मौसम केंद्र ने राज्य में अलर्ट जारी किया है.चूरु झुंझुनू, कोटा, नागौर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, टोंक, सवाईमाधोपुर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है.इन सभी जिलों में मेघगर्जन,आकाशीय बिजली, तेज़ हवा के साथ मध्यम से तेज बारिश की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


विभाग ने जयपुर, जयपुर शहर, सीकर, दौसा, अलवर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.इन जिलों में मेघगर्जन,आकाशीय बिजली, हवा के साथ मध्यम बारिश की संभावना है.राज्य में मानसून की रफ्तार थोड़ी धीरी पड़ गई है,जिसके साथ ही तापमापी पारे ने भी अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है.



प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 43 डिग्री के पार हो गया है. वहीं राजस्थान में आगामी 1 सप्ताह सामान्य से  कम बारिश और अगले सप्ताह में सामान्य से अधिक बारिश होने की प्रबल संभावना है.कल यानी 8 जुलाई को  जयपुर एअरपोर्ट पर मेघगर्जन, तेज हवाओं के साथ शाम 8:30 बजे तक 19.7 मिमी बारिश दर्ज की गई थी.



राज्य में चुरू,झुंझुनू,नागौर,भरतपुर,सीकर,बीकानेर,सवाईमाधोपुर जिलों में कहीं-कहीं पर तेज सतही 20-30Kmph मेघगर्जन और वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.विभाग ने इन सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी है. 



धौलपुर,टोंक,जयपुर,करौली,जयपुर शहर,दौसा,अलवर,जिलों और आस-पास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं तेज सतही 30 से 50kmph मेघगर्जन और वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.इन सभी जिलों में ऑरेज अलर्ट जारी है.




मौसम केंद्र जयपुर ने प्रदेश में  13 से 15 जुलाई तक अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रह सकता है. कल दोपहर बाद छितराई हुई बारिश ने राज्य को भिगोया. मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. 



विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.


यह भी पढ़ें:बजट को लेकर सीपी जोशी ने कह दी बड़ी बात,जानिए किस वर्ग के लिए है खास