Jaipur: पिछली चैंपियनशिप की उपविजेता राजस्थान ने तालमेल भरे खेल और शानदार रणनीति का प्रदर्शन करते हुए 51वीं राष्ट्रीय सीनियर पुरुष हैंडबॉल चैंपियनशिप का खिताब फाइनल में पिछली विजेता सर्विसेज को 37-34 गोल से हराकर जीत लिया. चैंपियनशिप के फाइनल में दोनों ही टीमों के बीच कांटे की टक्कर हुई. हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया के तत्वावधान में उत्तर प्रदेश हैंडबॉल संघ द्वारा केडी सिंह बाबू स्टेडियम में दिनांक 7 से 11 सितंबर तक आयोजित की गई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फाइनल में राजस्थान की टीम आक्रामक अंदाज और तालमेल भरे खेल के सहारे प्रतिद्वंद्वी पर भारी पड़ी. दूसरी ओर सर्विसेज को महत्वपृर्ण मौकों पर तालमेल की कमी का नुकसान उठाना पड़ा. हालांकि दोनों ही टीमों में कई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी थे, जिसके चलते फाइनल में एक-एक गोल के लिए कड़ा मुकाबला देखने को मिला. 
राजस्थान ने मध्यांतर तक 17-16 तक बढ़त बना ली.  


मध्यांतर में एक गोल से पिछड़ी सर्विसेज की टीम ने मध्यांतर के बाद वापसी की कोशिश की, लेकिन राजस्थान ने तेज खेल के सहारे 37-34 से फाइनल जीतते हुए विजेता ट्राफी अपने नाम कर ली. राजस्थान की ओर से भूषण ने प्रतिद्वंद्वी के खेमे में सेंध लगाते हुए सर्वाधिक 12 गोल दागे. उनका साथ देते हुए विकास ने आठ गोल किए, अनिल और  सुमित को 6-6 जबकि सुखवीर को पांच गोल दागने में सफलता मिली. 


सर्विसेज की ओर से दीपक अहलावत ने सर्वाधिक 9 गोल किए. अशोक नैन ने 7, सुजा-उर ने 6 गोल दागे. चिराग को पांच, साहिल, तरुण और रॉबिन को दो-दो और अर्जुन को एक गोल करने में सफलता मिली. राजस्थान की टीम इस चैंपियनशिप के पिछले संस्करण में रजत पदक विजेता थी. दूसरी ओर सर्विसेज ने पिछली दो चैंपियनशिप में लगातार स्वर्ण पदक जीता था. 


खिताबी मुकाबले के दौरान राजस्थान राज्य हैंडबॉल संघ के अध्यक्ष हरीश धनदेव व मानद सचिव यश प्रताप सिंह भी टीम की हौसला अफजाई के लिए मौजूद थे. दोनों ने राजस्थान की जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह प्रदेश के लिए गौरव का पल है कि राजस्थान के हैंडबॉल के इतिहास में पहली बार सीनियर पुरुष राष्ट्रीय हैंडबॉल में स्वर्ण पदक जीता है. पूरे प्रदेश के हैंडबॉल खिलाड़ियों, पदाधिकारियों, खेल प्रेमियों आदि हर्ष की लहर है. 


चंडीगढ़ और रेलवे को संयुक्त कांस्य पदक
रेलवे और चंडीगढ़ ने संयुक्त तीसरे स्थान पर रहते हुए कांस्य पदक साझा किया. सेमीफाइनल मुकाबलों में सर्विसेज और राजस्थान ने जीत से फाइनल में जगह बनाई थी. पहले सेमीफाइनल में राजस्थान ने चंडीगढ़ को 39-34 (20-14) से हराया. दूसरे सेमीफाइनल में सर्विसेज ने रेलवे को 28-25 (10-10) से हराया. 


सीनियर पुरुष राष्ट्रीय हैंडबॉल में राजस्थान के पदक
1999-2000, पुणे- रजत पदक
2003-04, भिलाई- रजत पदक
2020-21, इंदौर- कांस्य पदक
2021-22, जयपुर- रजत पदक
2022-23, लखनऊ- स्वर्ण पदक


जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 


अन्य खबरें


Aaj Ka Rashifal : मीन-मकर आज बरतें सावधानी, कर्क गुस्से पर रखें काबू वरना मुसीबत होगी


Chanakya Niti : जिस पुरुष में होते हैं कुत्ते ये 5 गुण उसकी स्त्री रहती है संतुष्ट