Jaipur: सड़क खोदकर पाइप लाइन डालने के बाद खुदी हुई सड़क की समय पर और सही ढंग से मरम्मत नहीं होने के कारण वाहन चालाकों को परेशानिया हो रही हैं, जिसके बाद में जलदाय मंत्री ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए निर्देश दिए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जलापूर्ति योजना के कार्यों के बाद रोडकट की सही ढंग से मरम्मत नहीं होने की शिकायतों को देखते हुए खोदी गई सड़कों को सही गुणवत्ता के साथ समय पर ठीक करने के निर्देश दिए. उनके निर्देशों के बाद विभाग ने इस संबंध में गाइड लाइन जारी की है.


यह भी पढे़ं- क्या आप भी मांग में सिंदूर भरते हुए करती हैं ये गलती, पति से अलग होने की आ सकती है नौबत


गाइड के तहत रोडकट से पहले संबंधित एजेंसी से एडवांस में अनुमति ली जाए. विभिन्न सरकारी विभागों, निकायों में आपसी सामंजस्य हो ताकि समन्वय की कमी के कारण पहले रोडकट की मरम्मत के कुछ ही समय में फिर से रोडकट की जरूरत नहीं पड़े. ऐसा होने पर सरकारी पैसे की बर्बादी तो होती ही है उस क्षेत्र के लोगों को भी परेशानी झेलनी पड़ती है.


राहगीरों और वाहन चालकों को परेशानी का रखें ध्यान
रोड कट उतनी ही लंबाई में हो, जितना दिन भर के कार्य के बाद शाम को रिपेयर किया जा सके. खुदी हुई सड़क को बिना किसी कारण और सुरक्षा व्यवस्था किए बैरिकेडिंग सुरक्षा घेरा खुला नहीं हो. रोड का कोई भी हिस्सा एक बार कट हो तो विभिन्न विभाग अथवा एजेंसी से जुड़े पाइप लाइन रोड के किसी हिस्से की खुदाई इस तरह से प्लान की जाए कि राहगीरों और वाहन चालकों को परेशानी ना हो.


दिए जाएं नए निर्देश
मानसून सीजन में सड़क की खुदाई से पहले यह सुनिश्चित किया जाए कि इससे उस क्षेत्र के लोगों और वहां से गुजरने वाले वाहनों के लिए अवरोध पैदा नहीं हो. नए दिशा-निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि वाटर सप्लाई योजना के लिए की जाने वाली खुदाई से पहले ही यह सुनिश्चत किया जाए कि पाइप लाइन डालने के बाद खोदी गई सड़क तुरंत वाहनों के चलने के लायक स्थिति में की जाए.


जल कनेक्शन कार्य के दौरान सेक्शनल पाइप लाइन डालने के साथ ही उसकी टेस्टिंग भी कर ली जाए और टेस्टिंग के बाद सड़क की मरम्मत भी साथ.साथ ही हो जाए. सड़क खुदाई से पहले जैसी थी वैसी ही खुदाई के बाद भी बना दी जाए. जिस जगह खुदाई हुई थी. वहां मरम्मत के बाद सड़क का हिस्सा बाकी सड़क के साथ लेवल में लाया जाए यानी उबड़-खाबड़ नहीं हो.


जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढे़ं- सुहागरात पर घूंघट खोलने से पहले ही दूल्हे ने की ऐसी हरकत, फट गई दुल्हन की आंखें, लगी दनादन पीटने


यह भी पढे़ं- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट


यह भी पढ़ें- बसे-बसाए घर को तहस-नहस कर देती हैं इस तरह की महिलाएं, जानें आपके घर में लक्ष्मी या....


यह भी पढे़ं- शादीशुदा पतियों के लिए खास कैंप, कुंआरे लड़के भी जरूर करें अटेंड, मिलेगा प्यार ही प्यार