Happy Birthday Sanjay Leela Bhansali: संजय लीला भंसाली आज अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं. अक्सर विवादों में घिरे रहनेवाले निर्देशक संजय लीला भंसाली की गिनती बॉलीवुड में प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं में होती हैं. उन्हें बॉलीवुड में बड़े बजट की ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रानी मुखर्जी और अमिताभ बच्चन की फिल्म 'ब्लैक' (2005),  शाहरुख़ खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित की रोमांटिक मूवी 'देवदास' (2002)हो, या बाजीराव मस्तानी और पद्मावत जैसी फिल्में संजय लीला भंसाली की दूरदर्शिता के साथ गहरी सोच को प्रदर्शित करता है. इस साल ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज होनेवाली उनकी सीरीज ‘हीरामंडी’ का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है.



भारतीय सिने इतिहास में ऐसे कई फिल्म मेकर्स हुए जिन्होंने सैकड़ों फिल्मों का निर्माण किया, ऐसे कई फिल्म मेकर्स हुए जिन्होंने अपनी फिल्मों से जमकर बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया, लेकिन ऐसे बहुत कम फिल्मकार हैं, जिन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए इतिहास लिखा, उन चुनिंदा लोगों में से संजय लीला भंसाली एक हैं.


अपनी रचनात्मक सोच, संगीत की समझ, लेखन क्षमता, निर्देशन कौशल और फिल्म सेट की विशालता के लिए मशहूर संजय लीला भंसाली ने न केवल  बेहतरीन फिल्में बनाईं, बल्कि बॉलीवुड को कई शानदार कलाकार भी दिए. दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, ऐश्वर्या राय, रानी मुखर्जी और सलमान खान इंडस्ट्री को उनकी ही देन हैं.


बॉलीवुड के दिग्गज फिल्म निर्देशकों में होती है गिनती


संजय लीला भंसाली का शुमार वर्तमान दौर के बॉलीवुड के दिग्गज फिल्म निर्देशकों में होता है. संजय भव्य फिल्म बनाने के लिए जाने जाते हैं जिसमें मधुर गाने होते हैं


संजय लीला भंसाली ने ब्लैक, सावरिया, गुज़ारिश, गोलियों की रासलीला राम-लीला, बाजीराव मस्तानी और पद्मावत जैसी फिल्मों का निर्देशन से भारतीय सिनेमा जगत को नई ऊंचाई दिलाई. 



असिस्टेंट के रूप में की करियर की शुरूआत


भंसाली ने अपने करियर की शुरूआत विधु विनोद चोपड़ा के साथ असिस्टेंट के रूप में की थी और वे फिल्म ‘परिंदा’, 1942 ए लव स्टोरी और करीब के लिए भी काम कर चुके हैं. उन्होंने फिल्म 'करीब' को निर्देशित करने से मना कर दिया और निर्देशक के रूप में अपने करियर की शुरूआत फिल्म ‘खामोशी द म्यूजिकल’ से की. यह फिल्म कोई खास कमाई तो नहीं कर पाई लेकिन लोगों ने इसे काफी सराहा.


ये भी पढ़ें- Holi 2023: भरतपुर में इस दिन से होगा बृज होली महोत्सव का आयोजन, जानें से पहले जान लें तारीख और प्रोग्राम


कोरियोग्राफर वैभवी मर्चेंट से प्यार के किस्से


कहा जाता है कि फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' के निर्माण के दौरान कोरियोग्राफर वैभवी मर्चेंट से उनको प्यार हो गया था. इन दोनों का ये रिश्ता शादी तक भी पहुंच गया था. लेकिन किन्हीं कारणों से भंसाली और वैभवी की शादी नहीं हो पाई थी. पहले प्यार के मारे भंसाली की जिंदगी में वैभवी के बाद इनकी जिंदगी में कोई दूसरी लड़की नहीं आई.


वर्ष 2017 के शुरुआत में, जयपुर में फिल्म ‘पद्मावती’ के सेट पर राजपूत करणी सेना के सदस्यों ने संजय लीला भंसाली के साथ हाथापाई की धटना सामने आई थी. इस फिल्म में पद्मावती (दीपिका पादुकोण) और अलाउद्दीन खिलजी (रणवीर सिंह) के बीच कथित प्रेम दृश्यों की खबरों से समुदाय के लोगों में आक्रोश पैदा हो गया था.