Holi 2023: भरतपुर में इस दिन से होगा बृज होली महोत्सव का आयोजन, जानें से पहले जान लें तारीख और प्रोग्राम
Advertisement

Holi 2023: भरतपुर में इस दिन से होगा बृज होली महोत्सव का आयोजन, जानें से पहले जान लें तारीख और प्रोग्राम

Holi 2023: राजस्थान के भरतपुर में भी हर साल बृज होली महोत्सव (Brij Holi Mahotsav) का आयोजन होता है. इस बार इस होली का आयोजन आने वाले अगले महीने मार्च में होने वाला है. जान लें तारीख और प्रोग्राम.

Holi 2023: भरतपुर में इस दिन से होगा बृज होली महोत्सव का आयोजन, जानें से पहले जान लें तारीख और प्रोग्राम

Holi 2023: पूरे भारत में होली बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है और बृज (Brij Holi) में इस त्योहार का एक अलग ही रंग देखने को मिलता है. वहीं, राजस्थान के भरतपुर में भी होली का एक अलग उत्साह देखने को मिलता है और यहां हर साल बृज होली महोत्सव (Brij Holi Mahotsav) का आयोजन होता है. वहीं, इस बार इस होली का आयोजन आने वाले अगले महीने की पहली तारीख से होने वाला है यानि 1, 2 और 3 मार्च को भरतपुर में बृज होली महोत्सव मनाया जा रहा है. 

1 मार्च को होंगी प्रतियोगिताएं 
इसी बृज होली महोत्सव के तहत 1 मार्च को भरतपुर जिले के डीग में कई प्रोग्राम आयोजित होंगे. सुबह 10 बजे से मेला मैदान में खेलकूद प्रतियोगिता होंगी. इसके बाद डीग महल में दोपहर 12 बजे रंगोली और मेहंदी, मूंछ प्रतियोगिता होने वाली हैं. वहीं, शाम को 4 बजे फव्वारों का संचालन और राजस्थानी लोक कलाकारों की प्रस्तुति होगी और शाम 7 बजे नाईट सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा, जिसमें श्रीराम भारतीय कला केन्द्र, नई दिल्ली द्वारा कृष्ण लीला पर आधारित  प्रोग्राम होने वाला है. 

2 मार्च को निकाली जाएगी अलबेली शोभायात्रा
वहीं, इस बृज होली महोत्सव के दूसरे दिन जिले के कामां में सुबह 10 बजे मंदिरों में कुन्ज गुलाल होली, दूध दही, लडडू होली, लठठ्मार, गुलाल होली खेली जाएगी. दोपहर 2 बजे मंदिरों में राजस्थानी लोक कलाकारों की भव्य और अलबेली शोभायात्रा निकाली जाएगी. इसके बाद शाम 6 बजे विमल कुंड पर महाआरती होगी और शाम 7:30 बजे कोट ऊपर स्टेडियम में श्री कृष्ण रासलीला का कार्यक्रम होगा. 

3 मार्च को होंगे ये प्रोग्राम
3 मार्च को भरतपुर में सुबह 10 बजे से लोहागढ़ स्टेडियम में कई प्रतियोगिता होंगी, जिसमें खेलकूद, राजकीय संग्रहालय में दोपहर 12 बजे चित्रकला, रंगोली, मेहंदी प्रतियोगिता और 3 बजे साफा बांधना और मूंछ प्रतियोगिता का आयोजन होगा. शाम 6:30 बजे विश्व प्रिय शास्त्री पार्क के खुले रंगमंच पर नाइट राजस्थानी सांस्कृतिक संध्या होगी. इन सभी जगहों पर एंट्री फ्री होगी. 

यह भी पढ़ेंः Jalore: हेलीकॉप्टर में अपनी दुल्हनियां को लेने गया किसान का बेटा, हो रही पूरे गांव में चर्चा

Trending news