Jaipur/Delhi: नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED)सोनिया गांधी से पूछताछ खत्म हो गई. पूछताछ के बाद सोनिया गांधी ईडी दफ्तर से निकल चुकी हैं. सोनिया गांधी अभी तक ईडी के 70 से ज्यादा सवालों का जवाब दें चुकी हैं. इससे पहले मंगलवार को सोनिया गांधी से छह घंटे तक पूछताछ की गई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि सोनिया गांधी हाल ही में कोरोना संक्रमित हुई थीं. साथ ही उनकी उम्र को देखते हुए ईडी के अधिकारी सावधानी बरत रहे हैं. वहीं उनके स्वास्थ्य को देखते हुए सोनिया गांधी की बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद हैं.


यह भी पढ़ें: सोनिया गांधी से पूछताछ का तीसरा दिन, मंत्री जोशी ने केंद्र पर ED का दुरुपयोग करने का लगाया आरोप


सोनिया गांधी को परेशान कर रही ईडी- खड़गे
कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, प्रवर्तन निदेशालय बार-बार धमकी दे रही है, कांग्रेस को बदनाम और परेशान करने की कोशिश कर रही है. सोनिया गांधी की तबीयत ठीक नहीं है, लेकिन फिर भी परेशान किया जा रहा है. उन्हें लगता है ऐसा करने से कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का मनोबल टूटेगा लेकिन हम पीछे नहीं हटने वाले हैं.


राहुल गांधी को भी दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया था


वहीं, कांग्रेस के हेड क्वार्टर में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी की पूछताछ का विरोध कर रहे हैं. इस दौरान कांग्रेस के कई नेताओं को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है. अजय माकन, पवन बंसल, मोहन प्रकाश, सचिन पायलट, मनीष तिवारी, युवा कांग्रेस नेता श्रीनिवास, काजी निजामुद्दीन, कुलदीप इंदौरा, तारिक अनवर, पवन खेड़ा नेताओं को पुलिस ने डिटने किया है. बता दें कि इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भी दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया था. उसके बाद राहुल गांधी ने विजय चौक की सड़क पर धरना दिया था. 


यह भी पढ़ें: ED से पूछताछ पर PCC चीफ बोले- केंद्र सरकार को सोनिया गांधी और राहुल गांधी से माफी मांगनी पड़ेगी


भाजपा सांसद स्वामी की शिकायत पर खुला था मामला


साल 2013 में भाजपा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर यंग इंडियन के खिलाफ दिल्ली की एक निचली अदालत ने याचिका दायर की गई थी. अदालत ने आयकर विभाग को जांच की जिम्मेदारी सौंपी थी. आयकर विभाग ने इसे  संज्ञान लिया था.


क्या है पूरा मामला


ईडी ने पिछले साल के अंत में धन शोधन रोकथाम कानून के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद गांधी परिवार से पूछताछ शुरू की है. सोनिया और राहुल गांधी यंग इंडियन के प्रवर्तकों और बहुलांश शेयरधारकों में से हैं. अपने बेटे की तरह कांग्रेस अध्यक्ष के पास भी 38 फीसदी हिस्सेदारी है. इस मामले में ईडी ने सोनिया गांधी से पहले राहुल गांधी से पूछताछ की थी.