ShriTansingh Centenary Birth Celebration :-  श्री तनसिंह जी का जन्म 1924 में हुआ था. उन्होंने युवा अवस्था में ही अपने क्षत्रिय धर्म और समाज के लिए कुछ अलग करने की राह पर निकल पड़े थे. सन् 1946 में उन्होंने श्री क्षत्रिय युवक संघ की स्थापना की थी. यानी भारत के आजाद होने से पहले ही उन्होंने यह संस्था बनाई थी.  आज तक इस संस्था से लोग जुड़ते जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



 देश और दुनिया के लाखों क्षत्रिय आज इस संस्था के लिए काम कर रहे हैं. इनके शताब्दी जन्मदिवस के समाप्ति पर देश की राजधानी दिल्ली में हजारों की संख्या में क्षत्रिय समाज के लोगों ने हिस्सा लिया. जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में  भव्य आयोजन किया गया.


इस भव्य कार्यक्रम में राजस्थान उपमुख्यमंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ-साथ कई राज्यों से मंत्री विधायकों ने हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम का उद्देश्य यही है जो क्षत्रिय पहले राज चलाते थे जिन क्षत्रिय को लोगों के न्याय के लिए जाना जाता था,उस पथ पर सभी को चलने की जरूरत है. 


साथ ही साथ इस कार्यक्रम में आयोजकों ने बताया की, आज के इस दौर में कहीं ना कहीं क्षत्रिय समाज के साथ अनदेखी की जा रही है. क्षत्रिय समाज के आरक्षण की लड़ाई कई दशकों बाद राजस्थान में मौजूदा सरकार ने दी लेकिन उसमें जो मानक तय किए गए है. उससे कई क्षत्रिय परिवार आरक्षण से वंचित रह जाते हैं. 
केन्द्र सरकार को भी जाती के आधार पर नहीं बल्कि आर्थिक आधार पर आरक्षण देना चाहिए, ताकि इससे हर समाज का भला हो.  राजनीति के क्षेत्र में भी क्षत्रिय समाज के लोगों को जितनी योग्यता है उस हिसाब से उन्हें महत्वता नहीं दी जाती.


 इस पूरे कार्यक्रम में  कई राजनेता अलग-अलग पार्टियों से थे. सभी ने यही आह्वान किया कि क्षत्रिय धर्म सदैव अपने देश के उन्नति और प्रगति के लिए जाना जाता रहा है. आज भी जो क्षत्रिय युवक संघ से जुड़े युवा देश के उज्जवल भविष्य के लिए काम करते रहे ताकि क्षत्रिय समाज और देश का गौरव बना रहे.


ये भी पढ़ें-


Padma Shri Award 2024: राजस्थान के इन गौरवशाली लोगों को मिलेगा पद्मश्री,जानिए क्या किया काम?


Rajasthan- भजनलाल सरकार ने फिर किया प्रशासनिक फेरबदल, 9 IPS अधिकारियों के किए तबादले, देखें सूची