Padma Shri Award 2024: राजस्थान के इन गौरवशाली लोगों को मिलेगा पद्मश्री,जानिए क्या किया काम?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2080811

Padma Shri Award 2024: राजस्थान के इन गौरवशाली लोगों को मिलेगा पद्मश्री,जानिए क्या किया काम?

Padma Awards 2024:  पद्म पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस पर की जाती है. किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए 'पद्मश्री' दिया जाता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Padma Awards 2024: पद्म पुरस्कार के लिए चुनी गईं हस्तियों में राजस्थान के कलाकार भी शामिल है. इस साल दिए जाने अवॉर्ड में बहरूपिया कलाकार जानकीलाल और ध्रुपद गायक लक्ष्मण भट्ट तैलंग सहित पांच लोग शामिल हैं. 

इस साल के पद्म पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुवार (25 जनवरी) को केंद्र सरकार की ओर से गई. राजस्थान से गनी मोहम्मद, मांड गायक बंधु अली मोहम्मद, सड़क सुरक्षा कार्यकर्ता माया टंडन को भी पद्मश्री पुरस्कार दिया जाएगा.

अली मोहम्मद और गनी मोहम्मद बंधुओं को जो कि बीकानेर के रहने वाले हैं संयुक्त रूप से पुरस्कार मिलेगा. सामाजिक कार्य श्रेणी के तहत टंडन को यह पुरस्कार मिलेगा. इसके अलावा अन्य 3  कला की श्रेणी के तहत दिए जाएंगे.

माया टंडन पिछले 29 साल से सड़क सुरक्षा पर जागरूकता और प्रशिक्षण पहल में जेके लोन सरकारी अस्पताल के अधीक्षक पद से रिटायर होने के बाद  योगदान दे रही हैं. उन्होंने घोषणा के लिए केंद्र सरकार का आभार जताया. माया टंडन का कहना है कि रिटायर के बाद उन्होंने एक ट्रस्ट के माध्यम से सड़क सुरक्षा पर जागरूकता पैदा करने और सड़क दुर्घटनाओं में लोगों की जान बचाने के लिए काम करना चुना. उन्होंने कहा कि ट्रस्ट की ओर से स्कूल, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, सरकारी संस्थानों के साथ अन्य जगहों पर सड़क सुरक्षा और जीवन रक्षक तरीकों के बारे में जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाता है.

बहरूपिया बाबा' के नाम से भी भीलवाड़ा के जानकीलाल (81) को लोग जानते हैं. जानकीलाल ने बहरूपिया यानी भांड कला को विदेशों में पहचान दिलायी है.साथ ही उन्होंने मेवाड़ क्षेत्र में स्थानीय कला को भी बढ़ावा दिया. बता दें कि पद्म पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस पर की जाती है. किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए 'पद्मश्री' दिया जाता है.

Trending news