Jaipur: महिला समानता दिवस के मौके पर जेईसीसी सीतापुरा में कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिकरत की. इस दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि महिलाओं के लिए देश मे कई फैसले हुए है कि अमेरिका में भी इस तरह के फैसले नहीं हुए. देश में महिलाओं को वोट का अधिकार मिला, लेकिन इंग्लैंड में महिलाओं को वोट का अधिकार मामले में सालों लग गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घूंघट प्रथा अब खत्म हो रही है, महिलाओं को आरक्षण मिले- सीएम गहलोत
देश मे संविधान के साथ ही महिलाओं को वोट का अधिकार मिल गया था. पंचायतीराज में महिलाओं को ये अधिकार मिल गया था. घूंघट प्रथा अब खत्म हो रही है. महिला सरपंच,पार्षदों के पतियों का बोलबाला था. लेकिन अब समय बदल गया है. सोनिया गांधी चाहती है संसद में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण मिले.


इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना का शुभारम्भ किया- सीएम गहलोत
इस दौरान मुख्यमंत्री ने राजस्थान महिला निधि का शुभारम्भ किया. उड़ान योजना के द्वितीय चरण का लोकार्पण इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना का शुभारम्भ किया. प्रथम महिला निधि का भी लोकार्पण किया गया. मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा छह जिलों के 386 स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों को 1 करोड़ 42 लाख रुपए की राशि राजस्थान महिला निधि से ऋण के रूप में प्रदान की जाएगी.


मैंने महिलाओं को सबसे आगे रखने का काम किया- अशोक गहलोत
इस दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि मेरे कार्यकाल में मैंने महिलाओं को सबसे आगे रखने का काम किया है. दूसरे कार्यकाल में कुशल सिंह को राज्य की पहली महिला सीएस बनाया. इस कार्यकाल में उषा शर्मा को सीएस की जिम्मेदारी दी.


ये भी पढ़ें- गुलाम नबी आजाद के पार्टी छोड़ने पर कांग्रेस की पहली प्रतिक्रिया, इस्तीफे पर कहा- 'गलत वक्त पर छोड़ा साथ'


इस दौरान स्वयं सहायता समूह की सदस्य, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, महिला बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित 10000 महिलाएं ने भाग लिया. कार्यक्रम में राजीविका कम्युनिटी कंडर को उत्कृष्ट सामाजिक सेवाओं के लिए पुरस्कार भी प्रदान किए गए. इस दौरान सीएम गहलोत ने महिलाओं से सीधा संवाद करते हुए प्रदर्शनी देखी.


जयपुर की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करे