Sawan 2022 : हिंदू कैलेंडर के अनुसार सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू हो चुका है जो 12 अगस्त को समाप्त होगा. इस बार इस साल के सावन महीने में कुल 4 शनिवार पड़ रहें हैं. जिसमें से पहला शनिवार 16 जुलाई को पड़ा था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब  23 जुलाई, 30 जुलाई और 6 अगस्त को सावन के दौरान शनिवार आएगे और ये तीनों ही शनिवार 5 राशियों के लिए बेहद ही खास रहने वाले हैं.  कुंभ और मकर राशि समेत 5 राशियां ऐसी है जिनको सावन में इन तीनों शनिवार पर शनिदेव की विशेष पूजा से खासा लाभ होगा.


जैसा की आपको पता है कि कुंभ, मकर और धनु पर शनि की महादशा चल रही है. मौजूदी समय में शनि देव मकर राशि में वक्री हैं. शनि देव के मकर राशि में वक्री होने से मकर समेत कुंभ और धनु राशि वालों पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है.


ये भी पढ़ें : कहीं आप भी नहाने के बाद ही सिंदूर तो नहीं लगा लेती, भूलकर भी ना करें ऐसी गलती


इन राशिवालों को शनिदेव के प्रभाव को कम करने के लिए सावन के शनिवार को ये अचूक और सरल उपाय करने चाहिए. सावन के हर शनिवार के दिन शनि देव के साथ भगवान शंकर की उपासना करनी चाहिए.


शास्त्रों के अनुसार शंकर भगवान की उपासना ने शनि देव का प्रभाव कम होता है. सावन माह के तीनों शनिवार के दिन भगवान शंकर और शनि देव की पूजा का विशेष संयोग बन रहा है. हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार शनि देव, भगवान शंकर के शिष्य और परम भक्त हैं. इसलिए शंकर भगवान की पूजा करने से शनिदेव की महादशा से छुटकारा भी मिल जाता है.


इस लिए कुंभ, मकर और धनु राशि वालों को इस सावन आने वाले तीनों शनिवार को शनि मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव और शनिदेव की कृपा से कष्टों से मुक्ति मिलती है. 


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें : Hartalika Teej Vrat 2022 : हरतालिका तीज पर इन कामों से बचें वरना होंगे गंभीर परिणाम, जानें सटीक तिथि-मुहूर्त और विधिविधान


ये भी पढ़ें : Aaj Ka Rashifal : आज गुरुवार को मीन-वृषभ और कन्या राशिवालों को मिल सकता है प्रमोशन, धनु राशिवाले झगड़ें से बचे