Jaipur: राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त प्रेम सिंह मेहरा का कार्यकाल 3 जुलाई 2022 को पूरा होगा. पंचायतीराज विभाग ने आयोग में नए आयुक्त की नियुक्ति की लिए सरकार को फाइल भेज दी है. नियुक्ति को लेकर राज्य सरकार को फैसला करना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार राज्य निर्वाचन आयोग में आयुक्त की नियुक्ति नहीं करती है, तो यह पद खाली हो जाएगा. राज्य निर्वाचन आयोग में आयुक्त के लिए ऐसे अधिकारी को लगाया जा सकता है, जिसने प्रमुख सचिव पद पर पांच साल का अनुभव हो. आयुक्त पद पर नियुक्ति 5 साल या 65 साल की उम्र तक की जा सकती है. ऐसे में सरकार किसी रिटायर आईएएस और सीनियर आईएएस को आयुक्त पद पर तैनात कर सकती है. 


प्रेम सिंह मेहरा ने पांच साल के अपने कार्यकाल में हुए कार्यों को लेकर निर्वाचन विभाग की बुक भी लॉन्च की है, जिसमें चुनावों को लेकर आयोग के सामने आई चुनौतियां, समाधान और नवाचारों की जानकारियां समाहित है. प्रेम सिंह मेहरा ने अपने कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण काम किए हैं, जिसमें सरपंचों के चुनावों में पहली बार नामांकन पत्र भरने और मतदान तारीख में अंतराल रखा गया, जिससे आसानी से बैलेट पेपर तैयार हो सकें. 


वहीं, वार्ड पंच को छोड़कर सरपंच तक के चुनाव पहली बार ईवीएम से कराए गए. इसके साथ ही आयोग ने ईवीएम के भंडारण के लिए जमीन ली है, ताकि ईवीएम को सुरक्षित रखा जा सकें. इसके साथ ही कोरोना काल में जहां कोई सरकार चुनाव कराने के लिए तैयार नहीं थी.


वहां राज्य निर्वाचन आयोग ने नई गाइडलाइन तैयार कर पंचायतीराज के चुनाव संपन्न करवाएं, जो देश में एक नजीर बने. अब नए आयुक्त पद पर सरकार किसी को नहीं लगाती है तो यह पद खाली रहेगा. हालांकि मेहरा की नियुक्ति से पहले भी यह पद तीन महीने खाली रहा था. 


यह भी पढ़ेंः Udaipur Murder Case: तालिबानी हॉरर वीडियो देखने का था क्रेज, आईएसआईएस था आइडल


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें