जयपुर: महाभारत में महात्मा विदुर मुख्य पात्रों में से एक थे.वो पांडवों के सलाहकार थे. महात्मा विदुर ने जीवन के बारे में कई विचार व्यक्त किए हैं. धन, तरक्की, राजनीति, दोस्ती समेत कई प्रसंगों पर विदुर नीति में बहुत कुछ लिखा गया है.इन विचारों की उपयोगिता आज भी उतनी ही प्रासंगिक है जितनी महाभारत काल में था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महात्मा विदुर ने अपने नीति शास्त्र में पुरुषों के कुछ ऐसे गुणों का विशेष वर्णन किया है जो एक साथ किसी पुरुष में होना दुर्लभ है, लेकिन यदि किसी महिला की शादी इन गुणों वाले पुरुष से हो जाए तो महिला की जिंदगी में खुशियां ही खुशियां होती है और महिला घर में महरानी बनकर रहती हैं. आइए पुरुषों में वो कौन-कौन से गुण होते हैं जिन्हें महिलाएं सबसे ज्यादा पसंद करती है.  


मेहनती पुरुष महिला की सबसे पहली पसंद
विदुर नीति के अनुसार अपने दम पर मेहनत करके आगे बढ़ना वाला व्यक्ति अपने लक्ष्य को जरूर हासिल करता है. ऐसे लोगों को सफलता के साथ लोगों द्वारा प्रशंसा भी प्राप्त होती है.साथ ही ऐसे पुरुष की शादी जिस स्त्री से होती है वह भी जीवनभर बहुत खुश रहती है. महिलाएं ऐसे पुरुषों की तलाश करती रहती हैं. आज के जीवन में भी यह प्रासंगिक है. 


यह भी पढ़ें: अगर आप दुष्टों से हैं परेशान तो चाणक्य ने बचाव के लिए सुझाया है यह समाधान, ऐसे करें नीति का प्रयोग


सत्य बोलने वाले पुरुष से प्रेम करती हैं महिलाएं
महात्मा विदुर के अनुसार, सच बोलने वाला पुरुष हर जगह सम्मान पाता है. विदुर ने विस्तार से चर्चा की है कि ऐसा पुरुष जो हर परिस्थिति में सच्चाई का साथ देता है उसकी चर्चा तीनों लोकों में होती है. ऐसे पुरुष को पति के रूप में पाने वाली स्त्री का जीवन हमेशा खुशहाल रहता है.


 धर्म के मार्ग पर चलने वाले पुरुष को भी पसंद करती हैं महिलाएं   
विदुर नीति के मुताबिक, धार्मिक पुरुष के साथ रहने वाली महिला कभी उदार या दुखी नहीं रह सकती है. विदुर कहते हैं कि धार्मिक पुरुष को जीवन में कितने ही दुखों का सामना करना पड़े, लेकिन वह धर्म के मार्ग पर चलते हुए ही आगे बढ़ता है. भले ही ऐसे पुरुष के सामने मुश्किलों का पहाड़ क्यों ना रहे, लेकिन वह गलत रास्ते पर नहीं चलता.वह सहनशीलता और आत्मविश्वास के साथ अपना धर्म निभाता है. ऐसे पुरुष के साथ महिला बेहद प्रसन्न रहती हैं. 


दानी पुरुष को भी खूब चाहती हैं महिलाएं


 महात्मा विदुर कहते हैं कि जो पुरुष दानी होता है और जिस व्यक्ति के मन में दूसरों के प्रति उदारता का भाव होता है उसकी स्त्री सदा खुश रहती है. विदुर कहते हैं कि ऐसे पुरुष के साथ महिला खुद को बड़ा दिल रखने वाली और दूसरों की मदद करने वाली समझती है. इस तरह के पुरुष का समाज में भी सब आदर करते हैं.


डिस्केलेमर- (उपरोक्त दी गई सूचना सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. जी न्यूज राजस्थान इसकी पुष्टि नहीं करता है.)