General Knowledge Trending Quiz : क्विज एक ऐसा माध्यम है, जिसे स्कूलों-कॉलेजों में एक गेम की तरह खेला जाने लगा है. इसके अतरंगी सवाल लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं. इन दिनों इंटरनेट पर क्विज के सवाल और उनके जवाब बड़ी मात्रा में सर्च किए जाते हैं. अगर आप भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सवाल 1 -  किस विटामिन की कमी से याददाश्त कमजोर होने लगती है?
जवाब 1 - नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन(National Library of Medicine) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन बी 12 की कमी अनुभूति और स्मृति में कमी के साथ-साथ झुनझुनी और सुन्नता की अनुभूति से जुड़ी है, जो खराब मायेलिनेशन का परिणाम है. मिथाइलमेलोनिक एसिड और सीरम होमोसिस्टीन का ऊंचा स्तर विटामिन बी12 की कमी के संकेतक हैं.


इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.


(https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7077099/#:~:text=Vitamin%20B12%20deficiency%20is%20linked,markers%20of%20Vitamin%20B12%20deficiency.)



सवाल 2 - चींटी काटती है तो क्या होता है?
जवाब 2 - जब चींटी काटती है तब यह स्किन में अम्लीय द्रव छोड़ देती है, जिससे खुजली होने लगती है.


सवाल 3 - काली चींटी की उम्र कितनी होती है?
जवाब 3 - रानी चींटी की उम्र लंबी होती है, वह 20 साल भी जीवित रह सकती है. उसकी मदद करने वाली अन्य चींटियां करीब 45-60 दिन ही जीवित रहती हैं.



सवाल 4 - एक चींटी के मुंह में कितने दांत होते हैं?
जवाब 4 - छोटी चीटियों के दांतों की संख्या लगभग 6 से 8 होती है, जबकि बड़ी चीटियों के दांतों की संख्या 20 से 30 तक हो सकती है.


सवाल 5 - चीटियां हमारे पास कब आती है?
जवाब 5 - आप कहीं भी कोई जूठा भोजन या खाद्य पदार्थ छोड़ देंगे तो उसका सेवन करने के लिए चीटियां अपने आप चली आती हैं.



सवाल 6 - काली चींटी काटती क्यों नहीं हैं?
जवाब 6 - काली चींटी काटती तो हैं लेकिन लाल चींटी की तुलना में काली चींटी के एसिड में कम ताकत होती है इसलिए वह हमें महसूस नहीं होता है.



Disclaimer-


'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं.