General Knowledge Trending Quiz : अगर आप कम समय में अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं, तो क्विज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. क्यों कि इसकी मदद से आप आसानी से गेम खेलकर अपना जीके मजबूत कर सकते हैं. हम भी आपके लिए ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो प्रतियोगी परीक्षाओं के लिहाज से प्रतिभागियों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सवाल 1 - कौन सा जानवर है जो भूख लगने पर अपना शरीर खा सकता है?
जवाब 1 - चूहा भूख लगने पर अपना शरीर खा सकता है.


सवाल 2 - अजंता की गुफाएं किस राज्य में स्थित है?
जवाब 2 - अजंता की गुफाएं महाराष्ट्र में स्थित है.



सवाल 3 - भारत के किस राज्य में सबसे ज्यादा बारिश होती है?
जवाब 3 - भारत के मेघालय में सबसे ज्यादा बारिश होती है.


सवाल 4 - गाय का सबसे पसंदीदा रंग कौन सा है?
जवाब 4 - गाय का सबसे पसंदीदा रंग हरा है.



सवाल 5 - दुनिया की सबसे ऊंची इमारत कौन सी है?
जवाब 5 - दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा है.


सवाल 6 - कौन सा जीव है जो अपने जीभ से नहीं बल्कि अपने पैरों से स्वाद लेता है?
जवाब 6 - तितली जीभ से नहीं बल्कि अपने पैरों से स्वाद लेती है.



सवाल 7 - क्या आप जानते हैं, AM और PM का फुल फॉर्म क्या होता है?
जवाब 7 - ​जब घड़ी का आविष्कार नहीं हुआ था, तब लोग समय का अंदाजा लगाने के लिए सूर्य की दिशा देखते थे. रात के समय में चांद और सितारों की मदद से समय का अनुमान लगाया जाता था. लेकिन जब घड़ी का आविष्कार हुआ, तो समय को बताने के लिए AM और PM का उपयोग शुरू किया गया. ऐसे में यह सवाल उठता है कि AM और PM का पूरा मतलब क्या होता है? यह प्रश्न अक्सर रेलवे, बैंक और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछा जाता है. AM का पूरा नाम "Ante Meridiem" है, जिसका अर्थ है "दोपहर से पहले" और PM का पूरा नाम "Post Meridiem" है, जिसका अर्थ है "दोपहर के बाद". AM का उपयोग आधी रात से लेकर सुबह 11:59 बजे तक के समय के लिए किया जाता है, जबकि PM का उपयोग दोपहर 12 बजे से रात 11:59 बजे तक के समय के लिए किया जाता है.



Disclaimer-


'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं.