General Knowledge Trending Quiz : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनलर नॉलेज (General Knowledge) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की बेहद जरूरत होती है. इनसे जुड़े कई सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे व अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम की परीक्षाओं के दौरान पूछे जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो. आपसे अनुरोध है कि आप नीचे दिए गए सवालों को अच्छे से पढ़कर उसका जवाब दें. हालांकि, हमने सभी सवालों के जवाब नीचे दिए हुए हैं, आप उन्हें कहीं नोट करके रख सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सवाल 1 - किस देश को दुनिया की छत कहा जाता है?
जवाब 1 - तिब्बती पठार (पामीर पठार) को विश्व की छत के रूप में जाना जाता है. इसे दुनिया की छत कहा जाता है क्योंकि यह ऊंचाई पर है. इसे पामीर पर्वत के नाम से भी जाना जाता है. यह तिआन शान, काराकोरम, कुनलुन और हिंदू कुश पर्वतमाला के साथ हिमालय का जंक्शन है.


सवाल 2 - दुनिया का सबसे छोटा युद्ध कितने समय के लिए चला था?
जवाब 2 - दुनिया का सबसे छोटा युद्ध ब्रिटिश साम्राज्य और जांजीबार के पूर्वी अफ्रीकी द्वीप सल्तनत के बीच हुआ था. यह युद्ध केवल 38 मिनट तक ही चला था.



सवाल 3 -  किस देश का झंडा सीधा हो या उल्टा, एक समान ही नजर आता है?
जवाब 3 - दरअसल, जापान वो देश है जिसका झंडा सीधा हो या उल्टा, एक समान ही नजर आता है.


सवाल 4 - खाली पेट कौन सा फल खाने से इंसान मर सकता है?
जवाब 4 - खाली पेट अंगूर खाने से इंसान की मौत हो सकती है.



सवाल 5 - आखिर वो कौन सा देश है, जहां 2 राष्ट्रपति होते हैं? 
जवाब  5 - दरअसल, सैन मारिनो (San Marino) ही वो देश है, जहां दो राष्ट्रपति होते हैं.


सवाल 6 - काला झंडा किसका प्रतीक माना जाता है?
जवाब 6 - काला झंडा विरोध का प्रतीक माना जाता है.



सवाल 7 - कौन-सा सांप पेड़ों में घोंसला बनाता है?
जवाब 7 - दरअसल, किंग कोबरा पेड़ों में घोंसला बनाता है. जानकारों का मानना है, कि मादा किंग कोबरा को अंडे देने होते हैं. इसलिए ये घोंसले को सिक्योरिटी मानती है. किंग कोबरा अपने घोंसले पत्तियों और शाखाओं को मिलाकर तैयार करती है. मादा किंग कोबरा अंडों की रखवाली करने के लिए घोंसले के ऊपर रहती है, और नर पास ही रहता है. बता दें, कि मादा किंग कोबरा  21 से 40 सफेद, चमड़े जैसे अंडे देते हैं.



Disclaimer-


'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं.