Jaipur: राजस्थान जल जीवन मिशन (Rajasthan Jal Jeevan Mission) की शुरूआत जरूरी धीमी रही लेकिन अब यह योजना रफ्तार पकड़ रही है. केंद्र सरकार की इस योजना से राजस्थान के लाखों परिवारों तक पानी पहुंच चुका है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, अभी भी बहुत परिवार ऐसे हैं, जहां तक पानी पहुंचना बाकी है. 2024 तक 1 करोड़ घरों तक पानी पहुंचने लक्ष्य रखा गया है, जो जलदाय विभाग के लिए बड़ी चुनौती बन गया है.


यह भी पढे़ं- Rajasthan में नए वित्तीय वर्ष में एक लाख परिवारों को 'हर घर नल कनेक्शन' की सौगात!


 


प्रदेश में वर्तमान राज्य सरकार (State Government) के कार्यकाल में जल जीवन मिशन की शुरूआत से लेकर अब तक ग्रामीण क्षेत्रों में ‘हर घर नल कनेक्शन‘ की संख्या 9 लाख के पार पहुंच गई है. वर्तमान में प्रदेश के 43 हजार 323 गांव और ढ़ाणियों में एक करोड़ एक लाख परिवारों में से 20 लाख 74 हजार से अधिक परिवारों को ‘हर घर नल कनेक्शन‘ के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है यानी अब तक दो साल में 20 प्रतिशत काम जल जीवन मिशन में पूरा हुआ है. 


जलदाय मंत्री बीडी कल्ला (BD Kalla) का कहना है कि सरकार इस योजना के जरिए गांवों, ढाणियों तक पानी पहुंचाने का काम कर रही है. उम्मीद है कि 2024 तक लक्ष्यों को पूरा कर पाएंगे.


यह भी पढे़ं- Rajasthan के ग्रामीण क्षेत्रों में अब 20 प्रतिशत परिवारों को 'हर घर नल कनेक्शन' की सुविधा


 


इस साल 30 लाख परिवारों तक पहुंचेगा पानी
राज्य में चालू वित्तीय वर्ष में 30 लाख ‘हर घर नल कनेक्शन‘ और अगले दो सालों में 57 लाख परिवारों को पानी इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. प्रदेश के करीब 27 हजार 268 गांवों में 69 लाख 50 हजार से अधिक  ‘हर घर नल कनेक्शन‘ की स्वीकृतियां उपलब्ध हैं. इनके विरूद्ध करीब 10 हजार गांवों की तकनीकी स्वीकृतियां और 9 हजार 500 से अधिक निविदाएं जारी की जा चुकी है. साथ ही 2419 गांवों में 7 लाख 71 हजार से अधिक कनैक्शन देने के कार्यादेश जारी किए जा चुके हैं. वर्तमान में करीब 5 लाख 45 हजार नल कनेक्शन का कार्य मौके पर चल रहा है.


तय समय पर 80 फीसदी काम कैसे पूरा होगा
राजस्थान में अभी भी 80 प्रतिशत काम बाकी हैं. ऐसे में अब जलदाय विभाग के लिए 2024 तक ये लक्ष्य हासिल करना बहुत बड़ी चुनौती बन गया है. ऐसे मे जिस रफ्तार से जलदाय विभाग काम कर रहा है, लगता नहीं कि तय समय पर लक्ष्य पूरा हो पाएगा. ऐसे में विभाग को काम की गति बढ़ाने की बहुत ज्यादा जरूरत है.