World Asthma Day 2023: दुनियाभार में बदलती लाइफ स्टाइल (Life Style) की वजह से कई तरह की बीमारियां पनपने लगी हैं. डायबिटीज (Diabetes) और मोटापा इन्हीं परेशानियों में से एक हैं. इसी तरह अस्थमा (Asthma) भी वंशानुगत, बदलती लाइफ स्टाइल और कुछ एलर्जिक के कारणों से होने वाली बीमारी है. लोगों को अस्थमा (Asthma) के प्रति जागरूक होना जरूरी है. बता दें कि अस्थमा सांस की एक गंभीर अवस्था होती है. जानकार मानते हैं कि सांस नली सिकुड़ने की वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो जाती है. इस रोग से पीड़ित इंसान बैठे-बैठे ही हांफने लगता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए कि क्या होता है अस्थमा ? (What is asthma)


जानकार बताते हैं कि अस्थमा (Asthma) स्वास नली से जुड़ी एक बीमारी का नाम है. इस बीमारी में शरीर में एलर्जी उत्पन्न करने वाले या फिर बढ़ाने वाले तत्व पैदा हो जाते हैं. सेहतमंद इंसान की सांस लेने वाली नली सामान्य होती है. लेकिन एलर्जी की वजह से ये सिकुड़ने लगती है. इसी वजह से यह समस्या सीरियस होने लगती है. 


मौसम में नमी होना (Dampness in weather dangerous)


सांस की इस गंभीर बीमारी के होने का प्रमुख कारण मौसम में नमी होना भी हो सकती है. जानकार मानते हैं कि गर्मियों में वेदर नम रहने कारण कई प्रकार के प्रदूषक तत्व जमा हो जाते हैं. जब कोई व्यक्ति सांस लेता है तो ये तत्व शरीर में चले जाते हैं और एलर्जी को बढ़ाने लगते हैं.


हर तरह की एक्सरसाइज न करें (Careful About Exercise)


अस्थमा (Asthma) के मरीजों को एक्सरसाइज बहुत सोच-समझकर और जानकारों से पूछ कर करनी चाहिए. जानकार मानते हैं कि कई बार गलत व्यायाम अस्थमा (Asthma) ट्रिगर कर सकता है. व्यायाम के दौरान अधिक ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. इसकी वजह से परेशानी बढ़ सकती है.


पप्पी भी बड़ा सकता है परेशानी (Careful With Dogs)


इन दिनों लोग अपने घरों में कुत्ते-बिल्ली पालना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा कि पालतू पशुओं के बालों में कुछ एलर्जिक पैदा करने वाले तत्व पाए जाते हैं. बहुत बार कुत्ता-बिल्ली भी अस्थमा से परेशान व्यक्ति की एलर्जी को बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा लोगों को लोग धूल-मिट्टीभरी जगह पर जाने से भी बचना चाहिए और घर में क्लीनिंग का विशेष ध्यान रखना चाहिए.


ये भी पढ़ें...


आईपीएल में GT vs DC के बीच कांटे की भिड़ंत आज, जानें अपनी संभावित ड्रीम-11


Romantic movies on Netflix: नेटफ्लिक्स पर आने वाली हैं द-मदर और पेन हसलर्स जैसी धमाकेदार फिल्में