Jaipur: दो दिन तक जयपुर में जब पीला पानी आया तो हड़कंप मच गया, हालांकि अब शहर में साफ पानी सप्लाई हो रहा है, लेकिन पीले पानी की सप्लाई कई सवाल छोड़ गया, कहीं जयपुर की जनता की सेहत के साथ खिलवाड़ तो नहीं हुआ, पीला पीना पीने योग्य था भी या नहीं, लापरवाह इंजीनियर्स और फर्म पर क्या कार्रवाई होगी. जी मीडिया संवाददाता आशीष चौहान ने जलदाय मंत्री महेश जोशी से खास बातचीत की और इन सवालों के जवाब जाने.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं- दो भाइयों के विधवा भाभी से थे अवैध संबंध, अय्याशी के चक्कर में बड़े भाई को काट डाला


जनता के सहयोग के लिए धन्यवाद


हमने, आपने और पूरे जयपुर ने पीला पानी पिया, क्या जयपुर की जनता के साथ खिलवाड़ हुआ. इसके जवाब में उन्होंने कहा कि जयपुर की सेहत के साथ खिलवाड़ नहीं हुआ है. ये पानी पीला जरूर था, लेकिन पानी पीने योग्य था. पानी में पीएसी की डोज सही नहीं थी, जिस कारण पीला पानी आया.


अब जयपुर में साफ पानी आ रहा है, कोई दिक्कत नहीं. जयपुर की जनता ने दो दिन तक सहयोग दिया इसके लिए धन्यवाद. पीला पानी क्यों पीना पड़ा जयपुर को, क्या कारण रहा इसके पीछे, इसके जवाब में उन्होंने कहा कि  इंजीनियर्स और केमिस्ट के जो जानकारी मिली है उसमें बताया गया है कि पीएसी की डोज सही नहीं थी, जिस कारण पानी का रंग बदला. सुरजपुरा प्लांट पर हर घंटे पानी की मॉनिटरिंग की जाती है, जिसमें इंजीनियर और फर्म की ओर से लापरवाही बरती गई.


यह भी पढे़ं- विवाहिता से मिलने हरियाणा से दोस्तों के साथ झुंझुनूं आया आशिक, ग्रामीणों ने धुन दिया


जब उनसे पूछा गया कि लापरवाही किस किस की हुई और डिपार्टमेंट कब कार्रवाई करेगा, तो उन्होंने कहा कि अभी जांच की जा रही है कि किसकी लापरवाही थी. जांच सामने आने के बाद निश्चित तौर पर लापरवाह इंजीनियर और फर्म पर कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल फर्म और इंजीनियर्स को नोटिस थमाए गए हैं. जांच सामने आने के बाद लापरवाहों को बक्शा नहीं जाएगा.


यह भी पढे़ं- सचिन पायलट और अशोक चांदना की लड़ाई में BJP का बयान, पायलट चाहें तो पार्टी में हो...


यह गलती बड़ी थी


आगे ऐसी गलती ना हो, इसके लिए सरकार क्या प्रयास करेगी. इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गलती बड़ी थी. जयपुर की जनता की सेहत के साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता. आगे ऐसी गलती ना हो इसके लिए विभाग की जिम्मेदारी तय की जाएगी. इसके लिए विभाग के इंजीनियर्स को पाबंद किया जाएगा.


अब पानी में कोई दिक्कत नहीं


जब उनसे पूछा गया कि दो दिन के बाद क्या अब जयपुर को साफ पानी मिल रहा है तो उन्होंने कहा कि दो दिन पीने का पानी पीला आया, लेकिन अब जयपुर को साफ पानी मिल रहा है. अब पानी में कोई दिक्कत नहीं है. पहले भी पानी तो साफ ही था, लेकिन पीला था. पानी की क्वालिटी में कोई दिक्कत नहीं थी. हमने जयपुर में 450 सैपलिंग करवाई, जिसमें से यदि एक भी सैंपल की गड़बड़ी पाई गई तो हम इसे गंभीरता से जांचेंगे.