Jaisalmer: नवरात्रि के पहले दिन को जैसलमेर में फूड पोइजनिंग का बड़ा मामला सामने आया. शहर के जवाहर चिकित्सालय में रात के 12 बजे तक 200 से अधिक फूड पोइजनिंग के शिकार लोग पहुंच गए. शहर के साथ ही ग्रामीण अंचलों से भी मरीज जवाहर चिकित्सालय पहुंचे जिससे हॉस्पिटल में मरीजों की भारी भीड़ हो गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जैसलमेर में फूड पोइजनिंग का इतना बड़ा मामला पहली बार सामने आया है जहां इतनी तादाद में लोग इसके शिकार हुए हैं. इस दौरान एक बार से तो चिकित्सकों के सामने स्टाफ की कमी के चलते हालात कंट्रोल से बाहर हो गए लेकिन कुछ ही देर में सभी अस्पताल की टीम ने मौके पर पहुंचे और चिकित्सकों और नर्सिंग स्टाफ की टीम ने मोर्चा सभाला.


फूड पॉइजनिंग मरीजो से हॉस्पिटल मे बेड भी फुल


जानकारी के अनुसार नवरात्रि के उपवास के दौरान लोगों द्वारा सोंख सगार (भगर) खाने से तबीयत बिगड़ गई.जिसके चलते उनके परिजन व पड़ोसी उन्हें शहर स्थित जवाहर हॉस्पिटल ले आए. जहां चिकित्सको ने उपचार शुरू किया. इस दौरान फूड पॉइजनिंग के मरीज शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के कही गांवो से पहुंचे. एक साथ इतने मामले सामने आने से हॉस्पिटल के सभी वार्ड फुल हो गए हैं. ट्रोमा सेंटर के साथ ही कोरोना वार्ड भी फूड पोइजनिग के मरीजों के लिए खोल दिया गया है.


जैसलमेर के फूड इंस्पेक्टर प्रवीण चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया है कि उपवास के चलते विशेष प्रकार का भगर खाने से लोग बीमार हुए हैं जिससे उन्हें उल्टी, चक्कर व कमजोरी के लक्षण हो रहे हैं. सभी को एडमिट किया जा रहा है और सबका इलाज भी जारी है. कई घबराने की बात नहीं है हालत कंट्रोल मे है वहीं सूचना मिलने पर कोतवाली पुलिस भी मौके पर पहुंची. वही पुलिस मामले की जानकारी जुटा रही है.


जिला प्रशासन के साथ ही जनप्रतिनिधि भी पहुंचे हॉस्पिटल


जिले भर ने भारी तादाद में फूड पॉइजनिंग के मामले के बारे में जानकारी मिलते ही जैसलमेर पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत, एडीएम,तहसीलदार, नायब तहसीलदार,विधायक रुपाराम धनदेव,पूर्व प्रधान अमरदीन फकीर, कांग्रेस जिलाध्यक्ष उम्मेदसिंह तंवर पूर्व विधायक सांगसिंह, छोटूसिंह सहित कई सामाजिक कार्यकर्ता हॉस्पिटल पहुंचे और मरीजों की मदद करने लगे.


वहीं स्वास्थ्य विभाग भी इस बड़ी घटना के बाद हरकत में आ गया और फूड इंस्पेक्टर प्रवीण चौधरी के नेतृत्व में कार्यवाही करते हुए शहर के भागर थोक विक्रेताओं की दुकानो पर दबिश दी गई. वही फूड इंस्पेक्टर की दबिश की सूचना से पूर्व कई दुकानदार अपनी दुकानों के ताले लगाकर घरों को जा चुके थे .वही फूड इंस्पेक्टर द्वारा शहर के महाराणा प्रताप मैदान के पास स्थित एक दुकान में दबिश दी गई वहीं कार्यवाही जारी है.


जानकारी के अनुसार मनपसंद नामक भगर के खाने से लोगों की तबीयत बिगड़ गई और वे फूड पोइजनिंग के शिकार हो गए.हालांकि भगर एक्सपायर डेट थी या अन्य कोई कारण इसका खुलासा जांच पूरी होने के बाद ही सामने आ पाएगा. वहीं देर शाम फूड इंस्पेक्टर ने प्रेस नोट जारी कर जनहित में अपील की है कि मनपसंद नामक ब्रांड के भगर का खाने में कोई भी उपयोग नहीं करें.


यह भी पढ़ें...


डूंगरपुर में नाबालिग लड़की से दोस्ती कर गुजरात ले गया, 4 महीने तक किया दुष्कर्म, अब खुलासा