Bhinmal: जालोर जिले के भीनमाल में कचहरी रोड विद्यालय में प्राथमिक सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों को नवीन शिक्षा पद्धति से अध्ययन करवाने को लेकर 6 दिवसीय शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इस प्रशिक्षण में निपुण भारत के तहत बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मकता मिशन का प्रशिक्षण कार्य चल रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस गैर आवासीय शिक्षण परीक्षण शिविर में भीनमाल ओर बागोडा के 178 शिक्षक भाग ले रहे है. प्रशिक्षण में नई शिक्षा नीति 2020 के बाद बच्चों को अच्छे ढंग से शिक्षित करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है. जिससे प्रतिभागी शिक्षक अच्छे से प्रशिक्षण लेकर प्रशिक्षित होकर इसका लाभ बच्चों तक पहुंचा सके.


बता दें कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य यह है कि कोरोना काल के दौरान सरकारी विद्यालयों में लंबे अवकाश के चलते बच्चों का अध्ययन प्रभावित हुआ था और अध्यापकों के लिए भी अध्यापन करवाने को लेकर लंबा अंतराल हो गया था. इसके चलते राज्य सरकार ने सभी सरकारी विद्यालयों के प्राथमिक शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए यह शिविर आयोजित किया गया. जिसके तहत 178 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसी के साथ ही नई शिक्षा नीति के बारे में भी शिक्षकों को जानकारी दी गई.


यह भी पढ़े- Kolayat नायाब तहसीलदार के प्रयास लाए रंग, पंजीयन संबंधी सेवाएं शुरू


इस बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान का उद्देश्य तीन से नौ वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों का समग्र विकास करना है. प्रशिक्षकों ने बताया की नई शिक्षा नीति के तहत निपुण भारत मिशन चलाया जा रहा है. इसके तहत बच्चों में मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान में निपुणता लाया जाना है. प्रशिक्षण के क्रम में नई तकनीकों एवं शिक्षण विधियों तहत विभिन्न प्रकार की गतिविधियों, टीएलएम का उपयोग सहित शिक्षण की विशेष जानकारी दी जा रही है. साथ ही शिक्षकों ने कहा कि विद्यालय की बुनियादी सुविधाओं एवं शैक्षिक स्तर को सुधारने एवं आने वाले समय में हमारे ब्लॉक का प्रदर्शन और भी बेहतर होगा.


Reporter-Chirag Prajapat


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें