Sanchore: राजस्थान के जालोर जिले के सांचोर क्षेत्र के सूराचंद गांव में नवनिर्मित ग्राम सेवा सहकारी समिति भवन का राज्य मंत्री सुखराम बिश्नोई ने फीता काटकर और शिलालेख पट्टिका का अनावरण कर लोकार्पण किया है. अब किसानों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ एक ही छत की नीचे मिल पाएगा. जिससे किसानों को कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस अवसर पर राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने कहा कि किसानों के लिए नवनिर्मित भवन से गांवों के किसानों को फायदा मिलेगा. जिसका सहकारिता विभाग की योजनाओं का गांवो में प्रसार-प्रचार कर लाभ लेने की अपील की है. गांवों में सहकारी समिति से हजारों किसान जुड़े होते है. इन सहकारी समितियों के पास में कई जगह खुद का भवन नहीं था. जिसके चलते किसानों को परेशान होना पड़ता था लेकिन वर्तमान में राज्य सरकार ने बजट देकर नवीन भवन बनाए है, जिससे किसानों को फायदा होगा. 


यह भी पढ़ें - राजस्थान में मानसून का दूसरा दौर शुरू, अगले 24 घंटों में इन जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी


किसानों को कहा कि हर बार किसानों की फसल बेमौसम बारिश के कारण खराब हो जाती है. इसके लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत सभी किसानों को अपनी फसल का बीमा करवाना चाहिए. वहीं खाद-बीज के भंडारण और वितरण व्यवस्था में भी सुविधा मिलेगी. इसके अलावा मंत्री ने बताया कि सुराचन्द गांव से जुड़े छोटे-छोटे गांव-ढ़ाणियों को जोड़ने के लिए सड़कों का निर्माण करवाया जा रहा है, जिससे सफर सुगम होगा. 


राणा देवी सिंह ने कहा कि सहकारी समिति के भवन का लोकार्पण होने के बाद लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी. प्रधान प्रतिनिधि हिंदू सिंह ने कहा कि ग्राम सेवा सहकारी समिति के नव निर्मित भवन का निर्माण होने से क्षेत्र के लोगों को बेहतर सेवाएं और केन्द्र और राज्य सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ मिल सकेगा. 


साथ ही सहकारिता की रीति-नीति और सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में मौजूद किसानों को जानकारी दी है. किसानों और गांव के विकास में सहकारिता के आधार को बताते हुए उससे जुड़ने की अपील की है. इस मौके पर ग्राम सेवा सहकारी समिति सूराचंद के व्यवस्थापक हनुमान सिंह सियाग, अध्यक्ष एलची देवी समेत समिति के संचालन मंडल के सदस्य सहित अन्य मौजूद रहे.


Reporter: Dungar Singh


जालोर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


खबरें और भी हैं...


PM एक धर्म को चुन रहे हैं, शांति-अहिंसा के लिए राजस्थान में खुलेगा विभाग: CM गहलोत


किरोड़ी लाल मीणा ने आमागढ़ दुर्ग पर फहराया मीन समाज का झंडा, कही बड़ी बात


मसूरी में बिहार के इस IAS के गाने पर थिरक चुकी हैं टीना डाबी, अब वायरल हो रहा वीडियो