Jhunjhunu: त्यौहारी सीजन में मिलावटी मिठाइयों की बिक्री की आशंका और आमजन की सेहत के साथ खिलवाड़ ना हो इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है. झुंझुनूं जिले में लगातार शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत कार्यवाही जारी है. स्वास्थ्य विभाग को मुखबिर योजना की घोषणा के बाद आमजन से भी मदद मिल रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झुंझुनूं जिले में चलाए गए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत अब तक स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिलेभर से 291 नमूने जांच के लिए है. सीएमएचओ डॉ. राजकुमार डांगी ने बताया कि दीपावली के त्यौहार पर मिलावटी मिठाइयों और सामान की आशंका के चलते शुद्ध के लिए युद्ध अभियान युद्ध स्तर पर जारी है. एफएसओ महेंद्र कुमार चतुर्वेदी लगातार फील्ड में जाकर सैंपल ले रहे हैं. झुंझुनूं जिले में अब तक स्वास्थ्य विभाग की टीम में 291 सैंपल लिए हैं, इनमें से 265 सैंपल की जांच रिपोर्ट आई है. जांच रिपोर्ट में 26 सैंपल सब स्टैंडर्ड के मिले हैं और 6 मिस ब्रांड सैंपल मिले हैं.


वहीं 6 सैंपल अनसेफ फूड के मिले हैं. मुखबिर योजना के बाद आमजन स्वास्थ्य विभाग को लगातार मिलावटी सामानों को लेकर शिकायतें भेज रहे हैं. वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से आमजन को जागरूक करने को लेकर ऑडियो वीडियो माध्यम से जागरूकता रथ के जरिए प्रचार प्रसार किया जा रहा है. वहीं बाहर से जिले में आने वाली मिठाइयों पर भी विभाग द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है. जिला प्रशासन के साथ स्वास्थ्य विभाग शरीर के लिए नुकसानदायक कलरफुल मिठाइयों के लिए आमजन को जागरूक करने को लेकर वीडियो संदेश सोशल मीडिया पर प्रसारित करने की योजना बना रहा है, ताकि इस त्योहारी सीजन में लोग अनहेल्दी मिठाइयों और मिलावटी मिठाइयों से बच सकें.


साथ ही झुंझुनूं जिले में लगातार शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत हो रही कार्रवाई उसे मिलावटखोरों में हड़कंप मचा हुआ है. वहीं विभाग के लिए मुखबिर योजना फायदे का सौदा साबित हो रही है. मुखबिर योजना के जरिए अब लोग मिलावट खोरी की शिकायत विभाग तक पहुंचा रहे हैं, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार एक्शन मोड में जिलेभर में करवाई कर रही है.


Reporter: Sandeep Kedia


जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


यह भी पढ़ेंः 


Dhanteras 2022: धनतेरस पर करें धनिया से ये छोटा सा उपाय, पलट के रख देगी आपकी पूरी जिंदगी..