Jhunjhunu: आपदा प्रबंधन मंत्री गोविंद राम मेघवाल एक दिवसीय दौरे पर झुंझुनूं आए. उन्होंने अंबेडकर भवन में मेघवाल समाज के जिला स्तरीय सम्मेलन में भाग लिया. सम्मेलन में मेघवाल समाज के प्रतिभाओं का सम्मान किया गया. पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंत्री गोविन्दराम मेघवाल कहा कि अगर समाज की बेटियां शिक्षित होगी तो दो घरों को शिक्षित करेगी. इस देश में शिक्षा और जातिवाद सबसे बड़ी चुनौती है. लोग जातियों में बंटे हुए हैं. अशिक्षा की वजह से समाज और देश आगे नहीं बढ़ पा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साथ ही आज जो राजनीति कर रहे हैं. पूरे देश में हिंदू और मुसलमान के बीच में खाई पैदा की जा रही है. सरकारी उपक्रम को बेचा जा रहा है. फिर भी भारत में कोई आवाज नहीं उठा रहा है. उन्होंने कहा कि जातिवाद का विनाश हो. सभी को समानता का अधिकार मिले. स्वतंत्रता का अधिकार मिले. सभी को अपनी बात संविधान के अनुरूप कहने का अधिकार मिले मगर कुछ सालों से जिस तरीके से नफरत पैदा की जा रही है. वह उचित नहीं है. ज्योतिबा फुले, डॉ. भीमराव अंबेडकर महात्मा गांधी चाहते थे कि इस देश में समानता हो. 


उन्होंने आपदा प्रबंधन को लेकर कहा कि केंद्र सरकार के नियमों के तहत कोई भी आपदा हो. जिला कलेक्टर के माध्यम से रिपोर्ट तैयार कर पीड़ितों को सहायता राशि उनके खाते में यदि उपलब्ध कराई जाती है. पत्रकारों द्वारा सूबे में मुख्यमंत्री परिवर्तन की बात को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने चर्चा करने से मना कर दिया. कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व संभागीय आयुक्त पीसी बेरवाल ने की. उन्होंने कहा कि हम सब को मिलकर समाज को एकजुट रखना होगा और बुक बैंक की छमता को बढ़ाना होग, जिससे जरूरतमंद बच्चों को किसी तरह की परेशानी ना हो. विशिष्ट अतिथि के रुप में 15वां वित्त आयोग के वित्तीय सलाहकार इंद्राज सिंह मेघवाल, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी पितराम सिंह काला, डिस्कॉम के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर दुलीचंद बड़गुर्जर, अंबेडकर वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष महावीर साने, एमडी चोपदार, राजेश दहिया, मनोज आलड़िया, सुरेश आबुसरिया थे. 


जिलाध्यक्ष सुरेश चितौसा ने बताया कि अतिथियों ने अंबेडकर भवन में बने बुक बैंक का उद्‌घाटन किया. उन्होंने कहा कि जिले में किसी भी बच्चे को पढ़ाई से संबंधित सामग्री के लिए संस्था सहयोग देगी. इसके लिए बच्चों और उनके अभिभावकों को कमेटी से संपर्क करना होगा. जिला महामंत्री राजकुमार तोगड़िया ने बताया कि समारोह मे समाज के 476 प्रतिभाओं को प्रमाण पत्र और पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. उन्होंने बताया कि बुक बैंक के माध्यम से जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाई के लिए फीस भी उपलब्ध करवाई जाएगी. इस दौरान कोषाध्यक्ष रमेश भूकल, सुरेंद्र नारनौलिया, राजेश ढेवानिया, कैलाश मेघवाल, रामकुमार मेघवाल, मुकेश बनेटीवाल, गोकुल मानोता, सरपंच यज्ञपाल, परमेश्वर लाल, हरीसिंह, दिलीप, राजेश कटारिया, ब्रह्मानंद दोचानिया, प्रताप ढेवानिया, मुकेश, कीर्ति, विकास मेघवाल आदि मौजूद थे.


Reporter: Sandeep Kedia


जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


यह भी पढ़ेंः 



 

Aye Zindagi Tax Free: राजस्थान में टैक्स फ्री हुई सच्ची घटना पर आधारित फिल्म 'ऐ जिंदगी', फिल्म देख दर्शकों ने कहा- वाह..