Mandawa: राजस्थान के झुंझुनूं के मंडावा में राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड, स्थानीय संघ मंडावा का पांच दिवसीय द्वितीय एवं तृतीय सोपान प्रशिक्षण शिविर का समापन संस्था के निदेशक संजय कुमार तेतरवाल की अध्यक्षता में हुआ.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंडावा सचिव जयचंद भड़िया ने बताया कि शिविर लीडर ट्रेनर हिमालय वुडवेज रामदेव सिंह गढ़वाल के नेतृत्व में 13 अक्टूबर को शुरू हुआ था. प्रथम दिवस को संभागियों का रजिस्ट्रेशन हुआ और स्काउट गाइड के इतिहास, प्रार्थना, झंडा गीत, प्रतिज्ञा और नियमों की जानकारी दी गई. 


दूसरे दिन सुबह बीपी के व्यायाम, सिगनेलिंग, विभिन्न प्रकार की गांठों की जानकारी दी गई. तीसरे दिन पायनियरिंग, फर्स्ट ऐड की जानकारी दी गई व संजय एजुकेशन सोसाइटी से मंडावा गढ़ तक हाइक का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चे विभिन्न प्रकार के खोज चिन्हों की सहायता से टारगेट तक पहुंचे. 


इस दौरान मंडावा के किले और हवेलियों का भ्रमण किया गया और नगरपालिका चौक से शिविर स्थल तक ऐतिहासिक विरासत सरंक्षण की थीम पर एक रैली का आयोजन किया गया. चौथे दिन स्काउट गाइड के विभिन्न प्रकार के खेल और गीतों के माध्यम से गतिविधियां की गई. पूर्व नगरपालिका चेयरमैन सज्जन लाल मिश्रा के मुख्य आतिथ्य में पर्यावरण सरंक्षण पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें मिश्रा ने वृक्षारोपण अभियान में स्काउट गाइड की भूमिका की सराहना की.  


शिविर में प्रतिदिन शाम को शिविर ज्वाल कार्यक्रम में लोकगीत व लोक नृत्य पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए।शिविर में मौजास, कुहाडू, भोजासर, नूआ, भिखनसर, बिरमी, आदर्श विद्या मंदिर, बाल पब्लिक स्कूल, इंडियन पब्लिक स्कूल व संजय एजुकेशन सोसाइटी आदि स्कूलों के 140 स्काउट गाइड ने भाग लिया. इस अवसर पर अजय कुमार महला, खेतराम, जोगेंद्र सिंह, पंकज कुमार, प्रताप सिंह शेखावत, हरलाल सिंह तेतरवाल और बबीता कुमारी प्रशिक्षक के रूप में उपस्थित रहे. 


Reporter- Sandeep Kedia 


यह भी पढ़ेंः 


विधवा महिला से शादी करने के फायदे जान चौक जाएंगे आप, अमेरिका में हुई रिसर्च में हुआ खुलासा


राजस्थान के इस छोरे ने लड़कियों की तरह घूमर कर पूरी दुनिया में मचाया हल्ला, हर कोई देख हुआ दीवाना