Jodhpur: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एक दिवसीय दौरे पर जोधपुर पहुंचे. इस दौरान सीएम ने प्रदेश की 512 नवीन इंदिरा रसोइयों का वर्चुअल शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री गहलोत ने पुराना नगर निगम भवन में संचालित इंदिरा गांधी रसोई योजना में लाभार्थियों के साथ बैठकर भोजन किया और भोजन करने आए लाभार्थियों से योजना के संबंध में फीडबैक लिया. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा  कि प्रदेश सरकार की सामाजिक सुरक्षा एवं सेवा सरोकारों से जुड़ी योजनाएं आमजन के कल्याण की दिशा में इतिहास रच रही हैं और इनसे जन-जन को व्यापक राहत प्राप्त हुई है. प्रदेश सरकार इस प्रकार की योजनाओं के माध्यम से आम जन के लिए निरन्तर कार्य करती रहेगी और इनमें किसी भी तरह की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमारा लक्ष्य जनता की सेवा, ‘कोई भूखा न सोये’


सीएम ने कहा कि हमारा लक्ष्य जनता की सेवा है और इसमें निरन्तर जुटे रहेंगे. अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री ने प्रदेश में संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों तथा कोरोना काल में संचालित लोक राहत गतिविधियों की चर्चा करते हुए, इन्दिरा रसोई योजना के उद्देश्यों पर कहा कि यह योजना गरीबों की सुविधा के लिए है. ‘कोई भूखा न सोये’ इस उद्देश्य को लेकर संचालित यह योजना प्रदेश में आशातीत रूप से सफल रही है. कोरोना काल के दौरान भी इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों को भोजन उपलब्ध कराया गया. उन्होंने कहा कि जनकल्याण और जनहित के लिए राज्य सरकार किसी भी प्रकार की आर्थिक कमी नहीं आने देगी. 


उन्होंने कहा कि बजट घोषणा के अनुसार कुल 1 हजार इंदिरा रसोईयां खोले जाने की घोषणा की गयी हैं, इनमें से आज जोधपुर की धरा से प्रदेश की 512 नवीन इंदिरा रसोईयों का शुभारंभ किया गया. इससे पूर्व 358 इंदिरा रसोइयां संचालित हैं, इस प्रकार 870 रसोईयां प्रदेश भर में गरीबों को पौष्टिक व स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध करवा रही हैं. अगले एक महीने के भीतर शेष रसोईयां भी शुरू की जायेगी. सीएम ने बताया कि अन्य राज्यों द्वारा भी इस योजना के बारे में जानकारी ली जा रही है.



इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना से शहरों को लाभ


सीएम अशोक गहलोत कहा कि मनरेगा की तर्ज पर हाल ही में आरंभ की गयी इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत होने वाले विभिन्न कामों से शहरी विकास और सौन्दर्यीकरण के साथ ही शहरी बेरोजगार भी लाभान्वित होंगे. सीएम गहलोत ने जोधपुर संभाग मुख्यालय पर बरकतुल्ला खां स्टेडियम के नवीनीकरण कार्य का जिक्र करते हुए, प्रदेश में खेलों के विकास व खेल प्रतिभाओं के प्रति राज्य सरकार के द्वारा किये गये विभिन्न नवाचारों के बारे में बताया. उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक की बेहतरीन सफलता पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि इसमें हर आयु व हर वर्ग के लोगों ने उत्साह से भाग लिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी नवम्बर-दिसम्बर माह में प्रदेश भर में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक की तर्ज पर ही राजीव गांधी शहरी ओलंपिक के आयोजन होंगे. इसके लिए उन्होंने प्रदेश भर के नगरीय निकायों से जुड़े अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से अभी से व्यापक तैयारियों में जुटने का आह्वान किया.


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सामाजिक सुरक्षा और विकास के सरोकारों के प्रति समर्पित मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सराहना करते हुए कहा की मुख्यमंत्री द्वारा संचालित योजनायें जन कल्याण की दिशा में अपूर्व और ऐतिहासिक है और देश भर में सराही जा रही हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हर वर्ग और हर क्षेत्र के लिए उत्थान का काम हो रहा है. डोटासरा ने कहा कि गरीब को गणेश मानकर सेवा करने वाले गांधीवादी गहलोत केवल मारवाड़ के ही नहीं राजस्थान के गांधी है. राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने जोधपुर के आमूलचूल बदलाव की दिशा में अशोक गहलोत के प्रयासों की सराहना की और कहा कि उनके इन प्रयासों ने विकास को नए आयाम दिए हैं. 


उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा सामाजिक सरोकारों और मानवीय संवेदनाओं के साथ जरूरतमंदों के लिए संचालित योजनाओं को अभूतपूर्व बताया और कहा गरीब की सेवा ही लोकतंत्र की मजबूती का प्रमाण है. इससे आने वाले समय में अनुकरणीय प्रेरणा का संचार होगा. नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने इंदिरा रसोई योजना संचालन की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की दूरदर्शी सोच आज व्यापक परिप्रेक्ष्य में आम जन को लाभान्वित कर रही है, इससे गरीबों को राहत मिली है. उन्होंने कहा कि इस योजना में 870 इंदिरा रसोई के माध्यम से प्रदेश के 14 करोड़ लोगों को शुद्ध, स्वादिष्ट एवं पौष्टिक भोजन की सुविधा उपलब्ध होगी, यह देश की अपनी तरह की अपूर्व योजना है.


जोधपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 


अन्य खबरें

IAS रिया डाबी ने रणथंभौर से शेयर की खूबसूरत फोटोज, फैंस बोले- ब्यूटीफुल क्वीन


बस इन 2 मंत्रों का जाप, लव मैरिज के लिए तैयार हो जाएंगे घरवाले!