जोधपुर: जी-20 अंतरराष्ट्रीय आयोजन का आज विधिवत रूप से जोधपुर के इंडाना होटल में समापन हुआ. भारत सरकार की श्रम व रोजगार सचिव आरती आहूजा ने मीडिया से रूबरू हुई और आयोजन के लिए जोधपुर का आभार व्यक्त किया. जोधपुर के जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, लोक कलाकारों और संपूर्ण प्रबंधन को धन्यवाद ज्ञापित किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने  कहा कि सभी ने अपने अपने स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.स्किल डेवलपमेंट पर पैनल डिस्कशन हुआ है.समान स्किल वर्क के अलावा सामने आने वाली समस्याओं पर चर्चा हुई.श्रम व रोजगार मुद्दों पर विभिन्न देशो के प्रतिनिधियों के साथ मंथन हुआ. विभिन्न अंतरराष्ट्रीय नोबल एजेंसियों के प्रतिनिधियों की अहम भूमिका रही.


यह भी पढ़ें: सचिन पायलट दिल्ली तो सांसद किरोड़ी मीणा ने समर्थकों के साथ जयपुर के लिए किया कूच, जल्द होने वाली है सरकार से वार्ता


नीति आयोग से लेकर अन्य एजेंसियों के प्रतिनिधियों से चर्चा हुई.सभी देशो के अपने-अपने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से अपने-अपने सुझाव दिए.सोशियल प्रोटेक्शन को लेकर भी सभी देशो ने अपनी अपनी राय रखी.हाल ही में भारत सरकार में एक लेबर कोर्ट सोशियल प्रोटेक्शन के लिए आया है. यूनिवर्सल सोशियल सिक्योरिटी मुद्दे पर भी चर्चा हुई.


गुवाहाटी में होगी दूसरी बैठक


विकसित देशों को भी आगे आकर सोशियल सिक्योरिटी पर मेकेनिज्म करना होगा. उन्होने इसे कैसे लागूकिया जाए इसको लेकर मंथन हुआ इसमे कई प्रतिनिधि देशों ने सहमति भी दी हैं. इस पर आगे की चर्चा मंथन विस्तार से आगामी दिनों गुवाहाटी में होने वाली जी 20 कार्य समिति में रखा जाएगा.यह पहली बैठक थी अब इसके बाद गुहावटी व इसके बाद एक ओर कार्य समिति इस मुद्दे पर होगी. उन्होंने यह भी कहा कि देश और विदेश में इंडस्ट्री को किस तरह के डिमांड है उस पर भी देश मे एक सर्वे करवाया जा रहा है.ताकि इंडस्ट्री की मांग के अनुसार स्किल विकसित की जा सके.