Jodhpur latest News: राजस्थान के जोधपुर जिले में शिक्षा एवं पंचायत राज मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि राज्य सरकार के आव्हान पर प्रदेश को हरा-भरा एवं खुशहाल बनाने के लिए प्रदेशभर में हरियाली तीज के अवसर पर मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान '' हरियालो राजस्थान'' एक पेड़ मां के नाम के तहत वृहत स्तर पर सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



उन्होंने कहा कि बढ़ रहे तापमान और ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को हम ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाकर ही नियंत्रित कर सकते हैं. इस अवसर पर उन्होंने आमजन से अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की अपील की. शिक्षा एवं पंचायत राज मंत्री दिलावर बुधवार को जोधपुर स्थित मारवाड़ इंटरनेशनल सेंटर में जिला प्रशासन की ओर से आयोजित “एक पेड़ मां के नाम” जिला स्तरीय वन महोत्सव में शिरकत की. 


 



इस अवसर पर उन्होंने वृक्षारोपण कर प्रकृति प्रेम और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया. साथ ही संभागीय आयुक्त बी एल मेहरा, जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल सहित अन्य उच्च अधिकारियों ने भी वृक्षारोपण किया. इस अवसर पर मंत्री दिलावर ने कहा कि इस पृथ्वी को बचना है हम सबको वृक्षारोपण कर इनकी देखभाल की जिम्मेदारी उठानी होगी. 


 



आज हरियाली तीज के अवसर पर हम सबको एक संकल्प लेना है कि हमें ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण कर इस धरती मां का हरियाली रूपी आभूषणों से सुसज्जित करना है. दिलावर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा, आव्हान को साकार करते हम सबको मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान हरियालो राजस्थान एक पेड़ मां के नाम प्रोग्राम को सफल बनाना है. 


 



मदन दिलावर ने कहा जोधपुर का खेजडली गांव जो कि पर्यावरण संरक्षण अर्थात वृक्ष की रक्षा के लिए जाना जाता है. इस गांव के लगभग 363 लोगों के साथ मां अमृता देवी ने वृक्षों की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान दे दिया. उन्होंने कहा कि जब-जब धरती अथवा देश पर संकट आता है, तो हम राजस्थानी पीछे नहीं रहते हैं. अपना सर्वस्व न्यौछावर कर देते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि आज हम लगभाग 21 लाख पौधें लगाकर इस संकल्प को पूरा करेंगे.


 



साथ ही जो भी पोधा लगे, वे सब पेड़ बने यह मेरा विश्वास है. इस अवसर पर संभागीय आयुक्त बी एल मेहरा, पूर्व जोधपुर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष प्रो. महेंद्र सिंह राठौड़ और मुख्य वन संरक्षक आर. के. जैन ने संबोधित करते हुए पर्यावरण प्रेम एवं संरक्षण का संदेश दिया. उल्लेखनीय है कि पौधों की जियोटैगिंग के लिए एक एप बनया गया है. 


 



ऐप पर पौधे लगाने के बाद सभी पौधों की फोटो जियोटैगिंग के साथ अपलोड करनी होगी. इस ऐप से सभी पौधों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी. साथ ही वृक्ष प्रेमियों को ऐप के माध्यम से प्रशस्ति पत्र भी दिए जाएंगे. कार्यक्रम में प्रभारी सचिव दिनेश कुमार, जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल, आयुक्त जेडीए उत्साह चौधरी, आयुक्त नगर निगम दक्षिण डॉ. टी. शुभमंगला, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. धीरज कुमार, ब्रांड एंबेसडर निर्मल गहलोत, उप वन संरक्षक मोहित गुप्ता सहित अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित रहे.