Atishi Networth: न घर-न कार, फ‍िर भी करोड़ों की संपत्‍त‍ि की माल‍िक हैं द‍िल्‍ली की होने वाली सीएम आत‍िशी
Advertisement
trendingNow12434007

Atishi Networth: न घर-न कार, फ‍िर भी करोड़ों की संपत्‍त‍ि की माल‍िक हैं द‍िल्‍ली की होने वाली सीएम आत‍िशी

AAP leader Atishi: द‍िल्‍ली के नए मुख्‍यमंत्री के तौर पर आत‍िशी का रास्‍ता लगभग साफ हो गया है. उनके शपथ लेने से पहले आइए जानते हैं उनकी नेटवर्थ के बारे में. 

Atishi Networth: न घर-न कार, फ‍िर भी करोड़ों की संपत्‍त‍ि की माल‍िक हैं द‍िल्‍ली की होने वाली सीएम आत‍िशी

Atishi Net Worth: आप सरकार में श‍िक्षा मंत्रालय की ज‍िम्‍मेदारी संभाल रहीं आत‍िशी अब द‍िल्‍ली की नई मुख्‍यमंत्री होंगी. व‍िधायक दल की बैठक में उनके नाम का प्रस्‍ताव सीएम अरव‍िंद केजरीवाल ने पेश क‍िया. उनके नाम के प्रस्‍ताव को सर्व सम्‍मत‍ि से पास कर द‍िया गया. आज शाम 4.30 बजे केजरीवाल राजभवन जाकर राज्‍यपाल को अपना इस्‍तीफा सौंपेंगे. सुषमा स्‍वराज और शीला दीक्ष‍ित के बाद वह द‍िल्‍ली की तीसरी मह‍िला मुख्‍यमंत्री होंगी. आइए जानते हैं द‍िल्ली की होने वाली मुख्‍यमंत्री आत‍िशी की नेटवर्थ के बारे में-

क‍ितनी है नेटवर्थ

आत‍िशी के मुख्‍यमंत्री के तौर पर आत‍िशी की ताजपोशी होना लगभग तय है. उन्‍होंने साल 2020 में कालकाजी साउथ से चुनाव लड़ा था और इसमें जीत दर्ज की थी. उस समय चुनावी हलफनामे में उन्‍होंने अपनी नेटवर्थ से जुड़ी जानकारी दी थी. चुनाव आयोग में द‍िये गए हलफनामे के अनुसार आत‍िशी की कुल 1.41 करोड़ रुपये की संपत्‍त‍ि है. इसके अलावा उनके पत‍ि के पास 81.42 लाख रुपये की संपत्‍त‍ि है. उन्‍होंने चुनावी हलफनामे में यह जानकारी दी थी क‍ि उनके पास घर और गाड़ी कुछ भी नहीं ही है.

व‍ित्‍त मंत्रालय की भी ज‍िम्‍मेदारी संभाली
आत‍िशी के पास एजुकेशन म‍िन‍िस्‍टरी के साथ व‍ित्‍त मंत्रालय की भी ज‍िम्‍मेदारी है. उन्‍होंने इस बार दिल्‍ली का बजट भी पेश क‍िया था. अपने बजट भाषण के दौरान मह‍िलाओं के ल‍िए कई खास ऐलान क‍िये थे. उनके ऊपर क‍िसी तरह की भी नहीं है. उस समय उन्‍होंने बताया था क‍ि उनके पास करीब 30000 रुपये नगर है.

कौन हैं आत‍िशी?
आत‍िशी के नाम का सीएम के तौर पर ऐलान होने के बाद चर्चा हो रही है क‍ि आखिर आतिशी कौन हैं? उनका राजनीत‍िक कर‍ियर कब शुरू हुआ है, उन्होंने कहां से पढ़ाई की है. केजरीवाल के जेल में रहने के दौरान भी आत‍िशी का नाम मीड‍िया में नए सीएम के तौर पर बताया जा रहा था. लेक‍िन उस समय आप की तरफ से ऐसी क‍िसी भी अटकलों को खार‍िज कर द‍िया गया था.

कब हुआ था जन्‍म?
आप नेता आतिशी का जन्म 8 जून 1981 को विजय सिंह और त्रिपता वाही के घर में हुआ था. उनकी पढ़ाई नई दिल्ली स्थित Springdale School हुई है. उन्होंने ह‍िस्‍ट्री में ग्रेजुएशन डीयू के सेंट स्टीफन कॉलेज से क‍िया है. इसके बाद उन्होंने पीजी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से क‍िया है.

राजनीत‍िक सफर
द‍िल्‍ली की होने वाली नई मुख्‍यमंत्री के राजनीतिक सफर की शुरुआत आप से हुई है. वह 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव के ल‍िए बनाई गई पार्टी की मेनिफेस्टो ड्राफ्टिंग कमेटी की मेंबर थीं. इसके बाद वह पार्टी की प्रवक्ता रहीं.

TAGS

Trending news