Jodhpur News: अहमदाबाद में जोधपुर निवासी एक महिला की कांगो फीवर से मौत के बाद चिकित्सा विभाग में हड़कंप मच गया है. साल 2019 के बाद एक बार फिर जोधपुर शहर में कांगो फीवर ने दस्तक दिया है. इस बार एक 51 वर्षीय महिला की मौत होने के बाद चिकित्सा विभाग को इस बात की जानकारी मिली और जानकारी मिलते ही चिकित्सा विभाग में हड़कंप मच गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मृतक महिला में कांगो फीवर की पुष्टि होने के बाद चिकित्सा विभाग के डिप्टी सीएमएचओ डॉ. प्रीतमसिंह सांखला व पशुपालन विभाग के अधिकारी महिला के निवास पर पहुंचे और मौके पर सैंपल एकत्रित किए गए हैं. इसके अलावा मृतक महिला के संपर्क में आने वाले लोगों की सूची बनाई जा रही है, जो आगामी 15 दिन तक सर्विलेंस पर रहेंगे. 


यह भी पढ़ेंः राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर, बादल गरजन के साथ बारिश का अलर्ट


जानकारी के अनुसार, बनाड़ क्षेत्र के नांदड़ा कला निवासी 51 वर्षीय महिला की तबीयत गत 30 अक्टूबर को बिगड़ी थी, जिसके बाद उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया लेकिन स्वास्थ्य में सुधार नहीं हुआ तो उसे मथुरादास माथुर अस्पताल रैफर किया गया. 


वहां पर भी जब उसकी स्थिति बिगड़ती चली गई तो उसे 5 अक्टूबर को अहमदाबाद ले जाया गया, जहां 8 अक्टूबर को सुबह 3:00 बजे इलाज के दौरान इस महिला की मौत हो गई. इसके बाद परिजनों ने मृतक की शव को जोधपुर लाकर अंतिम संस्कार कर दिया लेकिन महिला के अंतिम संस्कार के बाद इस बात की पुष्टि हुई की महिला को कांगो फीवर था. 


यह भी पढ़ेंः Jaipur News: रॉयल वर्ल्ड मॉल में लगी आग, धुएं के गुब्बारे देख मची अफरा-तफरी


दरअसल अहमदाबाद से महिला के सलाइवा का सैंपल पुणे भेजा गया, जहां जांच में इस बात की पुष्टि हुई. इसकी जानकारी तुरंत जयपुर चिकित्सा विभाग को दी गई और जयपुर चिकित्सा विभाग ने जोधपुर चिकित्सा विभाग की टीम को इस बात की जानकारी दी. जैसे ही जोधपुर चिकित्सा विभाग की टीम को इस बात का जानकारी मिली. वैसे ही चिकित्सा विभाग की टीम हरकत में आई और तुरंत महिला के निवास पर पहुंची, जहां उसके साथ रहने वाले सभी परिजनों के सैंपल कलेक्ट किए गए.


इसके अलावा मृतक महिला के घर में करीब 10 पशु पाल रखे थे, उनके भी सैंपल लिए गए. इसके अलावा गायों के शरीर पर चिपके हुए टिक्स के भी सैंपल लिए गए. फिलहाल मृतक महिला के परिजन, निजी अस्पताल के इलाज करने वाले कर्मचारी, एमडीएम के इलाज करने वाले कर्मचारी और अहमदाबाद में इलाज करने वाले सभी कर्मचारियों की सूची बनाई गई है, जो आगामी 15 दिन तक सर्विलांस पर रहेंगे. चिकित्सा विभाग की टीम प्रतिदिन उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी एकत्रित करेगी.