Jodhpur: पुरातन इतिहास, कला और संस्कृति परंपराओं का दिग्दर्शन कराने वाले जोधपुर के सरदार राजकीय संग्रहालय के अवलोकन के प्रति व्यापक जनजागृति के लिए  कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने अनोखी पहल की है. कलक्टर ने इस नवाचार की शुरूआत  स्कूली बच्चों से की है. इसमें शिक्षा विभाग के अधिकारियों के माध्यम से यह व्यवस्था सुनिश्चित की गई है कि स्कूली बच्चों को समूहों में लाकर इस संग्रहालय को दिखाया जाए . इसमें संग्रहित सामग्री व चित्रों आदि के बारे में बच्चो को परिचित कराया जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भ ी पढ़ें - पीएचसी भाड्खा को मिला एनक्यूएएस अवार्ड, बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का किया वादा


 इस अभिनव पहल के पहले दिन शहर के चार स्कूलों के छात्रा-छात्राओं के समूहों ने संग्रहालय का अवलोकन किया. लघु फिल्म देखी और मारवाड़ राजस्थान के इतिहास, परंपराओं, कला-संस्कृति और तत्कालीन परिवेश की झलक पाई. इनमें राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बम्बा सहित पावटा, उदयमन्दिर व सर्राफा बाजार के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों के समूह अपने शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ आए और संग्रहालय को देखा . यहां प्रदर्शित सामग्री व चित्रों के बारे में अपनी जिज्ञासाओं को शान्त किया. इतिहास के पन्नों से रूबरू होने वाले ये विद्यार्थी अपनी आँखों के सामने ऐतिहासिक तथ्यों और प्रदर्शित सामग्री को देख कर बेहद खुश हो उठे.


कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने संग्रहालय का अवलोकन करने आए बच्चों से बातचीत की और उनके इतिहास ज्ञान की परख भी ली. संग्रहालय अवलोकन कराने के लिए इन सभी बच्चों ने जिला कलक्टर का आभार जताया और कहा कि उनकी बदौलत जीवन में पहली बार अद्भुत एवं अविस्मरणीय ऐतिहासिक दृश्यों एवं सामग्री चित्रों को देखने व इतिहास को जानने का मौका मिला है. इससे इतिहास विषयक उनका व्यवहारिक ज्ञान बढ़ा है तथा बहुत कुछ पहली-पहली बार देखने को मिला है.


Reporter: Bhawani Bhati


अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें.