पीएचसी भाड्खा को मिला एनक्यूएएस अवार्ड, बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का किया वादा
Advertisement

पीएचसी भाड्खा को मिला एनक्यूएएस अवार्ड, बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का किया वादा


अपर सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम भारत सरकार रोली सिंह आईएएस के जरिए पत्र जारी कर शुभकामनायें दी . डॉ सुरेश चौधरी, चिकित्सा अधिकारी, पीएचसी भाडखा का कहना की हमारी प्रथम प्राथमिकता रहती है .

पीएचसी भाड्खा को मिला एनक्यूएएस अवार्ड, बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का किया वादा
Baytoo:प्रदेश के स्वास्थ्य केंद्रों में खासकर ग्रामीण इलाकों में बेहतर सुविधाएं  उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार की ओर से कई योजनाओं की शुरुआत की गई है. इनके बारे सीएमएचओ डॉ. बिश्नोई ने बताया की राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानकों को सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है. 
 
एनक्यूएएस वर्तमान में जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी और शहरी पीएचसी के लिए उपलब्ध है.मानक मुख्य रूप से प्रदाताओं के लिए पूर्व परिभाषित मानकों के माध्यम से सुधार के लिए अपनी गुणवत्ता का आकलन करने और प्रमाणन के लिए अपनी सुविधाओं को लाने के लिए होते हैं. राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानकों को मोटे तौर पर 8 चिंता के क्षेत्रों के तहत व्यवस्थित किया जाता है - सेवा प्रावधान, रोगी अधिकार, इनपुट, सहायता सेवाएं, नैदानिक देखभाल, संक्रमण नियंत्रण, गुणवत्ता प्रबंधन और परिणाम.
 
 ये मानक आईएसक्यूयुए से मान्यता प्राप्त हैं और व्यापकता, वस्तुनिष्ठता, साक्ष्य और विकास की कठोरता के संदर्भ में वैश्विक बेंचमार्क को पूरा करते हैं. इन सभी बेचमार्क को जिले की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भाड़खा ने पूर्ण कर आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं दी जाती है. पीएचसी में बाह्य रोगी विभाग, रोगी विभाग में, प्रयोगशाला, श्रम कक्ष, फार्मेसी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं आउटरीच सेवाएं प्रदान की जा रही है, जिसके चलते पीएचसी भाडखा को राष्ट्रीय स्तर पर एनक्यूएएस अवार्ड से सम्मानित किया गया है.
 
 इसके लिए  अपर सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम भारत सरकार रोली सिंह आईएएस के जरिए पत्र जारी कर शुभकामनायें दी . डॉ सुरेश चौधरी, चिकित्सा अधिकारी, पीएचसी भाडखा का कहना की हमारी प्रथम प्राथमिकता रहती है की आमजन को पीएचसी पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाये उपलब्ध करवाई जाये, पीएचसी पर आने के बाद मरीज की सही काउंसलिंग की जाती है, एवं सही और समय पर उपचार किया जाता है, एनक्यूएएस अवार्ड प्राप्त करने के पीछे जिला स्तरीय टीम का समय समय पर मार्गदर्शन एवं पीएचसी में कार्यरत समस्त स्टाफ का है, जिन्होंने पीएचसी में अपनी ड्यूटी एवं सोंपे गये कार्य को बखूबी निभाया जा रहा है. भविष्य में भी पीएचसी पर आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाये उपलब्ध करवाना प्राथमिकता रहेगी .
 
इन्होने दी शुभकामनायें:-
एनक्यूएएस अवार्ड मिलने पर सीएमएचओ डॉ बाबूलाल बिश्न्नोई, आरसीएचओ डॉ पी.एम, सिंह, डिप्टी सीएम्एचओ डॉ पी.सी. दीपन, एडिशनल सीएम्एचओ डॉ हरदान, डीपीएम सचिन भार्गव, जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी, डॉ पंकज सुथार एसएमओ डब्लूएचओ, बीसीएम्ओ बायतु डॉ शिवराम, के.के. यादव ने डॉ सुरेश चौधरी एवं भाडखा की टीम को शुभकामनायें प्रेषित की .
 
अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news