Astrology : जब पृथ्वी का अक्षीय झुकाव सूर्य की तरफ सबसे ज्यादा होता है. तब कर्क संक्रांति(Kark Sankranti) या ग्रीष्म संक्रांति इसे कहते हैं. इस दिन सबसे लंबा दिन और सबसे छोटी रात होती है. कल 21 जून से शुरू हुई ग्रीष्म संक्रांति 22 जुलाई तक सभी 12 राशियों पर असर डालेगी. आपकी राशि पर कैसा प्रभाव पड़ेगा. चलिए जानते हैं


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष
मेष राशि के जातकों के लिए कुछ चुनौतियाँ खड़ी कर सकती है.क्योंकि भावनाएँ तीव्र हो जाती हैं, जिससे बढ़ी हुई भावनात्मक ऊर्जाओं के अनुकूल ढलना कठिन हो जाता है. जैसे-जैसे हालात गर्म होते हैं, अपने मिजाज और गुस्से को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, रचनात्मक शौक और गतिविधियों में शामिल होने से आपको खुशी और प्रेरणा मिलती है, जिससे आपको किसी भी नकारात्मक प्रभाव से बचने में मदद मिल सकती है. उनके द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कारों को प्राप्त करने के लिए अपने पेशेवर दायित्वों को तुरंत पूरा करना याद रखें.


वृषभ
वृषभ राशि के जातकों को इस अवधि के दौरान भावनात्मक अशांति का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि नकारात्मक व्यक्तिगत अनुभव उत्पन्न हो सकते हैं, जो आपको अतीत को फिर से देखने और अप्रिय यादों का सामना करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं. हालाँकि कामकाज के मामले में सब कुछ स्थिर रहेगा और सुचारू रूप से प्रगति करेगा. ख़र्चे बढ़ने की आशंका आपके लिए चिंता का विषय बन सकती है.


मिथुन 
अपनी वाक्पटुता के लिए जाने जाने वाले मिथुन राशि के जातकों को खुद को प्रभावी ढंग से अभिव्यक्त करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. व्यावसायिक क्षेत्र मध्यम वित्तीय स्थिरता के साथ सकारात्मक परिणाम लाएगा. आप जीवन के विभिन्न पहलुओं में आराम और सुरक्षा का अनुभव करेंगे, फिर भी अपनी भावनाओं को प्रबंधित करना एक संघर्ष साबित हो सकता है. एक सहायक अभ्यास के रूप में ध्यान में संलग्न होने की सलाह दी जाती है.


कर्क
कर्क राशि के जातकों को धन बचाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि ख़र्चे अधिक .हालाँकि आपका निजी और व्यावसायिक जीवन दोनों ही सुचारू रूप से आगे बढ़ेगा. आपके व्यक्तिगत संबंधों में सुधार होने की संभावना है, और खुशी के पलों को याद करने के लिए लंबे समय से खोए हुए दोस्त के साथ फिर से जुड़ने की संभावना है. आपके बॉस और वरिष्ठ आपकी कड़ी मेहनत और आपके दिमाग से निकले नवीन विचारों की सराहना करेंगे.


सिंह
सिंह राशि, आर्थिक नुकसान और अधिक ख़र्चों का अनुभव आपको मानसिक तनाव दे सकता है. प्रभावी वित्तीय प्रबंधन के महत्व को पहचानना और आवेगपूर्ण कार्यों से बचना आपके लिए महत्वपूर्ण है. हालाँकि, एक सकारात्मक बात यह है कि आपके पेशेवर प्रयास फल-फूल रहे हैं और विकास के नए अवसर आपके सामने आने की संभावना है.


कन्या
व्यवसाय में शामिल कन्या राशि के लोग फलने-फूलने के लिए तैयार हैं, जबकि मनोगत विज्ञान का अनुसरण करने वाले भी विकास और समृद्धि का अनुभव करेंगे. इस सकारात्मक विकास का आपकी वित्तीय स्थिति पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि नए अवसर और आय के कई स्रोत आपके रास्ते में आएंगे। आपके जीवन के विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं में सफलता प्राप्त होगी.


तुला
तुला राशि के जातक अपने उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन के लिए मान्यता की उम्मीद कर सकते हैं. उन्हें अपने सहकर्मियों और वरिष्ठों दोनों से प्रशंसा और प्रशंसा मिलेगी. उनके असाधारण प्रदर्शन और कौशल सेट से उन्हें महत्वपूर्ण परियोजनाओं या असाइनमेंट में शामिल किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप काम पर अतिरिक्त जिम्मेदारियां और उच्च भूमिकाएं मिल सकती हैं. व्यावसायिक सफलता के साथ-साथ, तुला राशि के रोमांटिक रिश्ते भी विकसित होंगे, क्योंकि भावनाएँ सकारात्मक तरीके से तीव्र होंगी.


वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जिन व्यक्तियों की विदेश यात्रा की इच्छा है या वे वीजा मंजूरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वे सकारात्मक समाचार आने की उम्मीद कर सकते हैं. विशेष रूप से आयात-निर्यात उद्यमों में शामिल व्यापार मालिकों के लिए, उच्च लाभ प्राप्त करने और विदेशी बाजारों में बिक्री अपेक्षाओं को पार करने की संभावनाएं हैं. निजी क्षेत्र में कार्यरत लोगों को भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा के अवसर प्राप्त हो सकते हैं.


धनु
धनु राशि के जातकों को जीवन के विभिन्न पहलुओं में महत्वपूर्ण लाभ का अनुभव होने वाला है. परियोजनाओं जैसे नए उद्यम शुरू करने का यह उपयुक्त समय है, क्योंकि सफलता की अत्यधिक संभावना है. चाहे वह नई नौकरी में आपका पहला दिन हो, कोई व्यावसायिक उद्यम शुरू करना हो, या नए घर का निर्माण शुरू करना हो, यह शुभ संरेखण आपके सभी प्रयासों में सफलता लाएगा. इसके अतिरिक्त, रिश्तों में शांति और सद्भाव की विशेषता होगी.


मकर
मकर राशि, आपका कार्यस्थल आपकी प्रतिभा का गवाह बनेगा क्योंकि आपका आत्मविश्वासपूर्ण रवैया और तेज दिमाग आपको आगे बढ़ाएगा. उन अवसरों के लिए तैयार रहें जो भौतिक लाभ के रूप में या बड़ी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के माध्यम से प्रकट हो सकते हैं. अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा रखें और सक्रिय रूप से अपने लक्ष्यों का पीछा करें, क्योंकि आप सफलता और व्यक्तिगत विकास की ओर अग्रसर हैं. हालाँकि, अपनी भावनाओं को प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है, जो कभी-कभी तीव्र हो सकती हैं.


कुंभ 
कुंभ राशि के जातक, आप कार्यस्थल पर एक शानदार दिन की उम्मीद कर सकते हैं, जहां आप उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे और अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगे. आपकी निर्णय लेने की क्षमता तेज़ होगी और आप अपने सहकर्मियों के साथ सामंजस्यपूर्ण संतुलन बनाते हुए प्रभावी ढंग से संवाद करेंगे. नई परियोजनाओं और चुनौतियों को आत्मविश्वास के साथ स्वीकार करें, क्योंकि आपके पास सफल होने और अपने प्रदर्शन के शिखर तक पहुंचने के लिए आवश्यक कौशल हैं. हालाँकि, अपने व्यक्तिगत संबंधों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि घर में झगड़े या बहस से आपके मन की शांति भंग होने की संभावना है.


मीन 
आज आपके लिए जश्न और उत्सव की संभावनाएं हैं. यह संभावना है कि आपको किसी पारिवारिक कार्यक्रम के लिए, शहर के भीतर या किसी अन्य स्थान पर यात्रा करने का अवसर मिल सकता है. आपका आत्म-आश्वासन और दृढ़ संकल्प बढ़ेगा, जिससे आपकी सफलता की खोज को बढ़ावा मिलेगा. हालाँकि, महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करना महत्वपूर्ण है. आपके रिश्ते सौहार्दपूर्ण रहेंगे, और अपने प्रियजनों की संगति में सांत्वना पाना आरामदायक रहेगा.



(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है)