Astrolog : वैदिक ज्योतिष के अनुसार शनि सबसे धीमी गति से चलने वाला ग्रह है. ज्योतिष में, हम अक्सर शनि को न्याय के देवता के रूप में संदर्भित करते हैं. शनि अपनी चाल बदलने की तैयारी में हैं, कुछ भाग्यशाली राशियों के लिए खुशखबरी लेकर आ रहे हैं. 4 नवंबर 2023 को शनि मार्गी हो जाएंगे और तब तक इसका प्रभाव विशेष रूप से तीन राशियों पर पड़ेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैदिक ज्योतिष में, शनि, जिसे "शनि" के नाम से जाना जाता है, एक गहरा महत्व वाला ग्रह है। यह अनुशासन, जिम्मेदारी और कर्म का प्रतीक है.  शनि का प्रभाव अक्सर एक सख्त शिक्षक की तरह होता है, जो व्यक्तिगत विकास और आध्यात्मिक विकास पर जोर देने के साथ जीवन के पाठों में हमारा मार्गदर्शन करता है.


किसी की जन्म कुंडली में शनि की स्थिति उनके जीवन की चुनौतियों और सबक के बारे में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रकट कर सकती है. इसका प्रभाव व्यक्तियों को अपनी सीमाओं का सामना करने, परिश्रमपूर्वक काम करने और बाधाओं को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करता है. शनि की ऊर्जा धैर्य और दृढ़ता से जुड़ी है, जो हमें सिखाती है कि सफलता कड़ी मेहनत और लगातार प्रयास से आती है.

ये भी पढ़ें दादीमां की पुरानी अलमारी में रखा भूरा संदूक जब पोते ने खोला तो उसकी आंखे फट गई

कर्मिक कार्यगुरु" के रूप में जाना जाने वाला शनि की भूमिका हमारे जीवन में संतुलन और व्यवस्था लाने की है. इसका प्रभाव अक्सर पिछले जीवन के कर्मों से जुड़ा होता है, जहां हमारे सामने आने वाली चुनौतियाँ पिछले जन्मों के कार्यों का परिणाम होती हैं. हालांकि इसके पाठ कठिन लग सकते हैं, लेकिन अंततः वे व्यक्तिगत विकास और जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्ति की ओर ले जाते हैं.


जन्म कुंडली में कुछ स्थितियों पर शनि के गोचर की अवधि, जिसे "साढ़े साती" या "शनि की वापसी" के रूप में जाना जाता है, बहुत महत्वपूर्ण है. यह लगभग हर 29.5 साल में होता है और परिवर्तनकारी घटनाएं ला सकता है, जिससे व्यक्तियों को अपने लक्ष्यों और रास्तों का पुनर्मूल्यांकन करने का आग्रह किया जा सकता है. इस दौरान, किसी को प्राथमिकताओं में बदलाव और अपने जीवन के उद्देश्य की गहरी समझ का अनुभव हो सकता है.


शनि तुला राशि में उच्च का और मेष राशि में नीच का होता है. इसके पहलू और अन्य ग्रहों के साथ संयोजन इसके प्रभावों को और आकार देते हैं, जो अक्सर व्यक्तियों को जिम्मेदारियों और व्यक्तिगत इच्छाओं के बीच संतुलन बनाने के लिए प्रेरित करते हैं. शनि के प्रभाव से संरचना, परंपरा और किसी के कर्तव्यों को पूरा करने के महत्व के प्रति अधिक सराहना हो सकती है.


वर्तमान में शनि अपने अद्वितीय क्षेत्र कुंभ राशि में स्थित है और 4 नवंबर तक इस स्थिति में रहेगा।.साल 2023 में इस दिन शनिवार को शनि इसी राशि में मार्गी होने वाले हैं. यह बदलाव विशेष ज्योतिषीय संकेतों को विशिष्ट लाभ प्रदान करने के लिए तैयार है.



वृषभ
वृषभ राशि के तहत पैदा हुए व्यक्तियों के लिए, यह शनि मार्गी विशेष रूप से शुभ हो सकता है. इस अवधि के दौरान शनि का सीधा प्रभाव उनके आत्मविश्वास को बढ़ा सकता है. वे जो प्रयास कर रहे हैं, उन्हें अंततः सफलता मिल सकती है. उनकी कड़ी मेहनत अंततः सफल हो सकती है, जिससे उनके व्यावसायिक उद्यमों में महत्वपूर्ण लाभ होगा. इसके अलावा, जो लोग नौकरी कर रहे हैं या रोजगार की तलाश में हैं उन्हें भी अनुकूल अवसर हाथ लग सकते हैं.


कर्क
यह शनि मार्गी कर्क राशि के जातकों के लिए भी सौभाग्य ला सकता है. इस दौरान उन्हें मित्रों और परिवार से सहयोग बढ़ सकता है. उनकी शैक्षिक और व्यावसायिक गतिविधियों दोनों में सफलता क्षितिज पर हो सकती है. जो लोग अपनी नौकरी को लेकर चिंतित हैं उन्हें इस दौरान अधिक सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं.


कन्या
कन्या राशि वालों के लिए आने वाला समय आशाजनक हो सकता है. उन्हें अपने कार्यस्थल में अधिक समर्थन प्राप्त हो सकता है, जिससे संभावित रूप से अधिक सकारात्मक पेशेवर जीवन प्राप्त हो सकता है. आत्मविश्वास में वृद्धि उनके व्यक्तिगत दृष्टिकोण को बढ़ा सकती है. वित्तीय सुधार भी संभव है, जिससे उनके पारिवारिक जीवन में शांति और संतुष्टि आएगी.