Astrology : वैदिक ज्योतिष के अनुसार आज यानि की  24 जून को दोपहर 12:35 बजे बुध ग्रह गोचर करेगा और मिथुन राशि में सूर्य के साथ युति करेगा. इससे बुधादित्य योग बनेगा. इसके अलावा, बुध का यह गोचर ज्योतिष में दो अन्य शक्तिशाली योगों को भी जन्म देगा. इन योगों में पंच महापुरुष राजयोग और भद्र राजयोग शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुधादित्य योग
वैदिक ज्योतिष के अनुसार, "आदित्य" शब्द सूर्य को संदर्भित करता है। जब कुंडली में सूर्य और बुध एक साथ मौजूद होते हैं तो बुधादित्य योग बनता है. यह योग जिस घर में रहता है उस घर को मजबूत बनाता है. कुंडली में बुध और सूर्य दोनों की उपस्थिति विशेष लाभ प्राप्ति का संकेत देती है. चूँकि बुध सौर मंडल में सूर्य के सबसे निकट है, इसलिए यह अक्सर कुंडली में सूर्य के साथ दिखाई देता है. जब किसी व्यक्ति की कुंडली में बुधादित्य योग होता है, तो उन्हें धन, समृद्धि, प्रचुरता और प्रतिष्ठा का आशीर्वाद मिलता है.


कन्या
कन्या राशि का स्वामी होने के कारण बुधादित्य योग आर्थिक उन्नति देगा. पदोन्नति और वेतन वृद्धि की अत्यधिक संभावना है, और अवरुद्ध वित्त फिर से प्रवाहित होने लगेगा. आपको अपने कार्यक्षेत्र में पर्याप्त सहयोग प्राप्त होगा. इसके अलावा, आपका जीवनसाथी अटूट सहयोग देगा. विदेश यात्रा के भी योग बन रहे हैं.


मिथुन 
मिथुन राशि में बुधादित्य योग से मीडिया, लेखन या कला से जुड़े लोग अपने करियर में प्रगति करेंगे. उन्हें आर्थिक लाभ होगा और परिवार के सदस्य पूरा सहयोग देंगे. इस अवधि में आपके व्यवसाय में विस्तार देखने को मिलेगा. मीडिया, लेखन या कला से जुड़े लोगों को उनकी प्रतिभा के लिए पहचान मिलेगी.


सिंह
सिंह राशि के जातकों के लिए बुधादित्य योग का बनना लाभकारी साबित होगा. नौकरी के नए अवसर और आकर्षक प्रस्ताव आपके सामने आ सकते हैं. पुराने निवेश से आर्थिक लाभ होगा और आय के नए स्रोत सामने आएंगे. वित्तीय समृद्धि आपका इंतजार कर रही है. छात्र अपनी शैक्षिक गतिविधियों में सकारात्मक परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं. विवाहित जातकों को संतान संबंधी शुभ समाचार मिल सकता है. व्यवसाय के मालिक लाभदायक परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं.


तुला
इस अवधि में प्रेम जीवन में मजबूती आएगी और सामाजिक मान्यता बढ़ेगी. व्यवसायियों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा, क्योंकि यह आर्थिक लाभ लेकर आएगा. समाज में आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी और आप प्रमुख संगठनों के साथ सहयोग कर सकते हैं. आपका प्रेम जीवन सौहार्दपूर्ण रहेगा और विदेश यात्रा का योग बन सकता है.


वृषभ
बुधादित्य योग पेशेवरों के लिए अनुकूल दिन लाएगा. रोजगार में सफलता और संभावित पदोन्नति के योग बन रहे हैं. आपका मेहनती काम सभी के लिए खुशी लाएगा और परिवार का सहयोग आसानी से मिलेगा. वित्तीय वृद्धि की उम्मीद है और विदेश यात्रा की भी संभावना है. उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों एवं व्यक्तियों को अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे.


(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है)