Laung ke Totke: लौंग में कई सारे औषधी तत्व पाए जाते हैं, जो खाने का स्वाद को बढ़ाने से लेकर पूजा-पाठ में भी इस्तेमाल की जाती है. इसके साथ ही ज्योतिष शास्त्र में लौंग के काफी महत्व और उपाय बताए गए हैं, जिससे धन की समस्या, नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति मिल सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में आज हम आपको नए साल 2024 में करने वाले लौंग के उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा. 


जानें लौंग के ये उपाय 


धन के लिए टोटका 
अगर किसी इंसान को लगातार धन हानि हो रहा है, तो इसके लिए आप नए साल 2024 में लौंग का यह टोटका अपना सकते हैं. इसके लिए आप एक दिया लें और उसमें लौंग डालकर भगवान की आरती उतारें. ऐसा करने से धन हानि से छुटकारा मिल सकता है. 


हनुमान जी की पूजा करें 
नए साल में हनुमान की पूजा करते वक्त उनके सामने पांच लौंग और कपूर डालकर दिया जलाएं. ऐसा करने से आपको संकटों से मुक्ति मिल सकती है. इसके अलावा नए साल के पहले दिन एक नींबू में चार लौंग गाड़ दें और इसके बाद ॐ श्री हनुमते नमः मंत्र का 21 बार जाप करें. इससे आपकी सारी इच्छाएं पूरी हो जाएंगी. 


घर में नहीं आएगी धन की कमी 
नए साल में भगवान गणेश की पूजा करते वक्त लौंग और सुपारी चढ़ाएं. ऐसा करने से आपको सभी कामों में सफलता मिलेगी. वहीं, लक्ष्मी जी की पूजा करते वक्त आप लाल गुलाब के साथ 2 लौंग अर्पित करें, इससे आर्थिक तंगी दूर होती है. इसके साथ ही 5 लौंग और 5 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखने से धन की कमी नहीं होगी. 


(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी ज़ी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है )


यह भी पढ़ेंः 2 जनवरी 2023 से बुध होंगे मार्गी, तीन राशियों को फायदा दो को नुकसान


यह भी पढ़ेंः 7 मार्च 2024 को राहु का मीन राशि में गोचर, बुध के साथ मिलकर 18 महीने तक इन राशियों को लाभ