Palmistry : हथेली और हाथ जहां जुड़ते हैं, उसे कलाई कहते है. हस्तरेखा शास्त्र में कलाई पर बनने वाली रेखाओं को मणिबंध बोला जाता है. वहीं अंग्रेजी भाषा में इसे ब्रेसलेट भी कहते हैं.  हस्तरेखा के मुताबिक हाथ में मौजूद रेखाएं और निशान किसी भी जातक के वर्तमान और भविष्य के बारे में कई राज खोल सकते हैं. अगर किसी जातक की मणिबंध रेखा पर ऐसा कोई निशान है तो उसको अचानक पुरखों का गड़ा धन मिल सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मणिबंध पर बनने वाले निशान जातक को नई बुलंदियों पर ले जा सकते हैं और जीवन में तरक्की की तरफ इशारा करते हैं. अगर मणिबंध पर इनमें से कोई निशान है तो विरासत में काफी संपत्ति और धन मिलता है वो अचानक से.


अगर पहली रेखा के बीच में 'क्रॉस' बना हो तो ऐसे व्यक्ति को जीवन के पहले हिस्से में परेशानियों से पार पाना होता है. ऐसा जातक बहुत मेहनत कर मुश्किलों को पार करता है. हालांकि मध्य और बाद का चरण में उसका जीवन सुखमय बीतता है. अगर कोई पुरानी रोग हो तो वो भी ठीक हो जाता है.


मणिबंध से निकली कोई रेखा यदि सीधे गुरु पर्वत पर चली जाए और फिर पहली रेखा पर क्रॉस या कोण का निशान दिखे तो ऐसे व्य़क्ति को यात्रा से धन लाभ होगा और जीवन में कभी किसी चीज की कोई कमी भी नहीं रहेगी. ऐसे जातक के परिवार में हमेशा सुख समृद्धि रहती है.


मणिबंध की पहली रेखा पर कोण बना हो तो ये संघर्ष को दिखाता है. लेकिन 40 की आयु के बाद इन लोगों का भाग्योदय तय होता है. ऐसे लोगों की मणिबंध रेखा में नीलापन होता है और ये किसी गंभीर रोक का भी दर्शाता है. अगर मणिबंध की रेखा पीली है तो ऐसे लोग विश्वास करने लायक नहीं होते हैं.


अगर मणिबंध की पहली रेखा पर त्रिकोण हो और उसके अंदर क्रॉस का चिन्ह हो, तो फिर ये जातक पैतृक संपत्ति को पाते हैं. कभी धन की कमी को नहीं दिखते हैं. जीवन में समृद्धि होती है. विदेश यात्राएं करते हैं और बड़ा पद प्राप्त करते हैं. ऐसे लोगों को समाज में बहुत मान सम्मान मिलता है.


अगर मणिबंध की सभी रेखाएं सही जगह पर हों और पहली रेखा के नीचे तारा बना हो तो फिर ये काफी शुभ हथेली होगी. ऐसे जातक के काम आसानी से बन जाते हैं. बिना मेहनत के अकूत संपत्ति मिल जाती है और जीवन आराम से बीतता है.