Rakshabandhan 2023 : रक्षाबंधन की तिथि को लेकर असमजस की स्थिति बनी थी. कल भद्रा के दिन सिर्फ रात में 9 बजकर 6 मिनट के बाद से शुभ मुहूर्त बताया गया था और 11 बजे तक राखी बांधी गई. लेकिन अगर आप आज राखी बांधना चाहते हैं तो आज सुबह 8 बजकर 14 मिनट से लेकर शाम 5 बजकर 42 मिनट तक राखी बांधी जा सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज राखी बांधने के समय प्लेट में सिंदूर, कुमकुम, अक्षत, राखी और मिठाई के साथ एक दीपक रखें. तिलक लगाकर मिठाई खिलाने और राखी बांधने के बाद भाई के नजर उतारना ना भूले. पूजा के समय भाई के सिर पर रूमाल रखें और अंत में स्वास्तिक बने लोटे में पानी भरकर सिर से पैर तक 7 बार लेकर जाएं और नजर उतार लें.



राखी बांधवाने के बाद भाई, बहन के हाथों में कुछ ना कुछ जरूर रखें. गिफ्ट या रुपए अपने सामर्थ्य के अनुसार जरूर बहन को दें. ऐसा करने से भाई की तरक्की होती है और उनके घर में हमेशा बरकत रहती है. राखी बांधते समय भी एक मंत्र का उच्चारण जरूरी होता है. साथ ही तीन गांठ बांधना भी अनिवार्य है. 



ये तीन गांठे भगवान विष्णु, शिवजी और ब्रह्मा जी को समर्पित होती है.  येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबलः, तेन त्वाम् अभिबध्नामि रक्षे मा चल मा चल. श्लोक का उच्चारण राधी बांधते समय करें इसका अर्थ है कि एक रक्षासूत्र से दानवों के महाबली राजा बलि को  धर्म में बांधे लिया गया था. उसी तरह मैं भी अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांध रही हूं.  हे रक्षासूत्र, तुन हमेशा अटूट रहना और भाई को बुराइयों से हमेशा बचाए रखना.