Vastu Niyam : अगर आपके घर में पूजा घर है और आप रोज भगवान को भोग लगाते हैं तो ये कुछ वास्तु नियम आपको बता होने चाहिए. ताकि घर की सुख शांति बनी रहे. और जीवन में सकारात्मकता बनी रहे.  जिस घर में सुबह शाम रोजाना भगवान को भोग लगता है उस घर में सुख शांति और धन धान्य हमेशा बना रहता है. ऐसे घरों से देवी लक्ष्मी कभी नहीं जाती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आपके घर में पूजा घर है और आप रोज भगवान को भोग लगाते हैं तो ये कुछ वास्तु नियम आपको बता होने चाहिए. ताकि घर की सुख शांति बनी रहे. और जीवन में सकारात्मकता बनी रहे. घर में रोजाना धर्म ग्रंथ और मंत्रोच्चारण का ध्यान करना भी तरक्की के लिए बहुत जरूरी है. जिस घर में लड़ाई झगड़ा नहीं होता है और बड़ों का सम्मान किया जा है. ऐसे ही घरों में देवी लक्ष्मी का वास होता है. 


घर में भगवान को भोग लगाते वक्त और पूजा करते वक्त अगर आप  शिव जी की पूजा करते हैं तो उसमें तुलसी का उपयोग ना करें. इससे भगवान नाराज हो सकते हैं. घरों में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखे और मेहमानों का सेवा सत्कार करते रहें. ऐसा करने पर घर में भी देवी लक्ष्मी का वास होता है.


मान्यता है कि भगवान को भोग लगा कर उसे तुरंत ही उठा लेना चाहिए और फिर इसे खुद भी खाना चाहिए और परिवार में दूसरे लोगों को भी जरूर खिलाना चाहिए. कई बार लोग ऐसी गलती करते हैं कि भोग लगाकर उसे मंदिर में ही छोड़ देते हैं. ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता. 


खासकर अगर आप भगवान को नैवेद्य चढ़ा रहे हो तो आपको इसका ध्यान रखना जरूरी है. भोग लगाते समय आपको नमक और मिर्च का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए. भगवान को हमेशा मीठी चीजों का ही भोग लगाना चाहिए.
   
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZeeMedia पुष्टि नहीं करता है.)