Karauli: जिले के सपोटरा विधानसभा क्षेत्र की पंचायत हरिया का मंदिर के राउमावि कानापुरा में 11 साल पूर्व आवंटित खेल मैदान अतिक्रमण का शिकार. उपखंड प्रशासन की उदासीनता से कई बार शिकायत करने के बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाया गया, जिसके चलते अतिक्रमण नहीं हटने से एक ओर 46 लाख रुपए का निर्माण कार्य अटका हुआ है, वहीं 12 कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मात्र 6 कक्षा कक्ष होने के कारण खुले मैदान में शिक्षकों को अध्यापन कराना पड़ रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी को घेरने पहुंचे थे अशोक गहलोत, इधर BJP ने राजस्थान सरकार को ही घेर लिया


प्रधानाचार्य हरिकेश मीणा ने बताया कि राउमावि कानापुरा को कलक्टर ने 26 दिसंबर 2011 में खसरा नं. 622/2 रकबा 5 बीघा भूमि खेल मैदान के लिए आवंटित की थी. जिस पर करीब डेढ़ दर्जन अतिक्रमणकारियों द्वारा जबरन कब्जा कर भूमि समतलीकरण कर अवैध फसल काश्त की जा रही हैं, दूसरी ओर करीब 2 बीघा भूमि पर अवैध घूड़े तथा जंगल से लाई गई लकड़ी ड़ालकर कब्जा जमा लिया गया है. वर्तमान में तीन बीघा भूमि पर अतिक्रमणकारियों द्वारा बाजरे की फसल काश्त की जा रही है, जिसकी शिकायत उपखंड प्रशासन को कई बार करने पर राजस्व विभाग की टीम गठित कर सीमाज्ञान तो करा दिया लेकिन अतिक्रमण हटाने की तारीख तय करने के बाद भी अभी तक खेल मैदान को अतिक्रमण से मुक्त नहीं किया गया है.


अतिक्रमणकारियों द्वारा खेल मैदान पर पक्का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया है. ग्रामीणों द्वारा प्रशासन गांव के संग अभियान में खेल मैदान पर अतिक्रमण की शिकायत करने पर तहसीलदार द्वारा भूमि अभिलेख निरीक्षक व पटवारियों को चार सदस्यीय टीम गठित कर सीमाज्ञान तो करा दिया गया, लेकिन अतिक्रमण हटाने के लिए 10 जून, 18 जून व 23 जून 2022 की तारीख तय करने के बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाया गया. जिसके कारण विद्यालय विभाग को स्वीकृत 46 लाख रुपए के निर्माण कार्यों का टेंडर जारी करने के बाद अतिक्रमण मुक्त भूमि नहीं होने के कारण ठेकेदार द्वारा कार्य शुरू नहीं किया गया. जिसके कारण विद्यालय के 12 कक्षाओं के विद्यार्थियों को मात्र 6 कक्षा कक्ष होने के कारण खुले मैदान में अध्ययन करना पड़ रहा है. बारिश और सर्दी में शिक्षकों को विद्यार्थियों की छुट्‌टी करनी पड़ती हैं. प्रधानाचार्य हरिकेश मीणा ने बताया कि राउमावि कानापुरा के खेल मैदान से अतिक्रमण हटाने के लिए 11 सालों में 1100 पन्नों की फाईल बन गई है, अतिक्रमण नहीं हटाने के कारण  विद्यालय विकास के 46 लाख के निर्माण कार्य अटके हुए हैं.


Reporter - Ashish Chaturvedi


करौली जिले की खबरें पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें 


यह भी पढ़ें : कांग्रेस की हल्ला बोल रैलीः बोले सीएम- जिन मुद्दों को लेकर सरकार बदली उनको भूल गए