Hindaun: भारत विकास परिषद शाखा हिंडौन सिटी द्वारा जन जागृति माध्यमिक विद्यालय में गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम आयोजित किया गया. उपाध्यक्ष पवन ऐरन एवं प्रभारी हुकुम सिंह ने बताया कि परिषद सदस्य मोना ऐरन ने अपने उद्बोधन में परिषद के पांचों सूत्र सम्पर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा, समर्पण द्वारा निस्वार्थ, परहित के लिये किये जा रहे कार्यों एवं भारतीय संस्कृति,रीति रिवाजों को बनाये रखने के लिये किये जा रहे कार्यों को संक्षेप में बताया. गरिमा गुप्ता ने अपने उद्बोधन में शिक्षकों के सम्मान में कविता के माध्यम से बताया कि भटकना जिनकी आदत है कभी वो घर नही पाते, गूंगे गीत जिस तरह कभी भी स्वर नहीं पाते,  लिखा इतिहास में भगवान से बढ़कर गुरु होते गुरू निंदा जो करते है कभी वो तर नहीं पाते.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्वेता जैन ने कहा कि युग कोई भी रहा हो, गुरु का सम्मान हमेशा बना रहा है. संत कबीरदास भी गुरु को गोविंद से महान बताकर उसकी महिमा बता चुके है. हर युग में गुरु सदैव पूजनीय रहे है और रहेंगे. धनुर्धर अर्जुन के गुरु द्रोणाचार्य से लेकर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के गुरु रमाकांत आचरेकर जैसों ने गुरु की साख को कायम रखा है. आज भी किसी परीक्षा में विद्यार्थी के प्रथम आने पर वह सबसे पहले श्रेय अपने गुरु को ही देता है. वो गुरु ही होता है जो अपने शिष्य की योग्यता को पहचान कर उसको दक्ष करता है.


गुरु ही जीवन का सही मार्ग बताता है और भटके हुए को सही मार्ग पर लाता है. जन जागृति विद्यालय में संस्कारित शिक्षा के साथ साथ अनुशासन एवं शारीरिक शिक्षा,संगीत शिक्षा भी दी जाती है गुरु शिष्य परम्परा से नयी पीढ़ी को अवगत करा कर शिक्षकों का सम्मान करते हुए छात्रों को अपना भविष्य संवारने के लिये प्रेरित करता है. उपस्थित सदस्यों द्वारा उत्कृष्ट अध्यापन कार्य व कर्तव्य निष्ठा के लिये शिक्षक दिनेश धाकड,ऋतु शर्मा एवं अनुशासन एवं श्रेष्ठ परिणाम के लिये छात्रा निकिता जिन्दल एवं फैजान शाह को सम्मानित किया.


राधा किशोरी द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी सदस्यों को धूम्रपान न करते हुए अपने माता पिता गुरुओं का सम्मान एवं राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य और दायित्वों को निभाने की शपथ दिलायी.मंच संचालन नीलम खत्री द्वारा किया गया. कार्यक्रम में वंदना शर्मा, हेमन्त खत्री, स्वरूप चंद गुप्ता भी उपस्थित रहे.विधालय प्रबंधक महेश शर्मा द्वारा सभी सदस्यों का अभिवादन किया.


Reporter-Ashish Chaturvedi


ये भी पढ़ें- Pushkar: 7 दिनों में दूसरी नाबालिक लड़की लापता, क्या हाथ पर हाथ धर कर बैठी है पुलिस?