Karauli: जिला मुख्यालय और तालुका न्यायालयों में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया. राष्ट्रीय लोक अदालत में सभी प्रकार के 5722 प्रकरणों को सुनवाई के लिए रखा गया. इस दौरान पति पत्नी के बीच चल रहे एक तलाक के मामले सहित तीन पारिवारिक मामलों को भी आपसी सुलह के माध्यम से निस्तारित किया गया. करौली न्यायालय परिसर में जिला न्यायाधीश रवि शर्मा ने तीनों जोड़ों को आपस में माला पहनाकर और मिठाई खिलाकर दांपत्य जीवन की शुभकामनाएं दीं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- 15 लाख की शराब और ट्रक छोड़कर भागे तस्कर, पुलिस ने 3 किलोमीटर पीछा करके पकड़ा


जिला एवं सत्र न्यायाधीश रवि शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में पेंडिंग पड़े 2648 और प्रि-लिटिगेशन के 3074 मामलों को राष्ट्रीय लोक अदालत में सुनवाई के लिए रखा गया. लोक अदालत में बैंक प्रकरण, बिजली विभाग, दूरसंचार विभाग, फौजदारी, दीवानी सभी किस्मों के प्रकरणों को सुनवाई के लिए रखा गया. आपसी सहमति और समझाईश के बाद मामलों का निस्तारण किया गया.


राष्ट्रीय लोक अदालत के दौरान पारिवारिक मामलो का निस्तारण करते हुए तलाक, भरण पोषण और दाम्पत्य पुनर्स्थापना के एक एक मामलों का समझाइश और आपसी सहमति से निस्तारित किया गया. आपसी सहमति और राजीनामा होने के बाद जिला न्यायाधीश की मौजूदगी में तीनों जोड़ों ने आपस में एक दूसरे को माला पहनाई और मिठाई खिलाई.


जिला न्यायाधीश रवि शर्मा ने तीनों जोड़ों को दांपत्य जीवन की शुभकामनाएं दी इस दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव बीना गुप्ता सहित अन्य न्यायाधीश और अधिवक्ता मौजूद रहे.   राष्ट्रीय लोक अदालत के तहत जिला मुख्यालय पर 2 बेंच ,सपोटरा एक, हिंडोन एक, श्री महावीरजी एक, नादौती एक , टोडाभीम एक , राजस्व मामलों के लिए 3 , उपभोक्ता मंच मामलों के लिए एक बेंच का गठन किया गया.


Reporter- Ashish Chaturvedi


यह भी पढ़ें- राजस्थान के टोंक में फिर से हैवानियत, 22 दिन तक नशीले इंजेक्शन लगाकर गैंगरेप