Karauli News: पांचना बांध को पर्यटन स्थल घोषित करने की मांग को लेकर पांचना बांध पर्यटन विकास समिति के तत्वावधान मे जागरूकता रैली निकाली गई. हिंडौन दरवाजा से शुरू हुई जागरूकता रैली विभिन्न मांगों से होती हुई कलेक्ट्रेट पहुंची. कलेक्ट्रेट में समिति पदाधिकारी और छात्र-छात्राओं ने मुख्यमंत्री के नाम एडीएम को ज्ञापन सौंपा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्ञापन सौंप जल्द ही पांचना बांध को पर्यटन स्थल घोषित करने की मांग की. रैली मे बड़ी संख्या मे स्कूली छात्र छात्राओं और क्षेत्रवासियों ने भाग लिया. पांचना बांध पर्यटन विकास समिति के नरेंद्र बैंसला ने बताया कि पांचना बांध को पर्यटन स्थल घोषित करने की मांग को लेकर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. जागरूकता कार्यक्रम के तहत हिंडौन दरवाजा से जागरूकता रैली का आयोजन किया गया.


रैली चौधरी पाड़ा, फूटा कोट,  सदर बाजार होते हुए जिला कलेक्ट्रेट पहुंची. रैली के कलेक्ट्रेट पहुंचने पर समिति पदाधिकारी और छात्र-छात्राओं ने मुख्यमंत्री के नाम अतिरिक्त जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंप पांचना बांध को पर्यटन स्थल घोषित करने की मांग की.  रैली के दौरान छात्र-छात्राएं पांचना बांध को पर्यटन स्थल घोषित करने सहित इससे मिलने वाले लाभ को लेकर नारे लगाते चल रहे थे.


समिति पदाधिकारी और छात्र-छात्राओं ने बताया कि करौली का प्रसिद्ध पांचना एकमात्र मिट्टी से बना बांध है. जहां पांच नदियों का संगम होता है. भौगोलिक दृष्टि से पांचना बांध को पर्यटन स्थल घोषित करने से क्षेत्र के लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे साथ ही यहां आने वाले पर्यटक भी इसका लुफ्त उठा सकेंगे.


पांचवा बांध के आसपास का प्राकृतिक क्षेत्र देखने योग्य है. करौली के प्रसिद्ध मदन मोहन जी मंदिर,  कैला माता मंदिर और श्री महावीर जी में आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक भी पांचना बांध के प्राकृतिक मनोरम क्षेत्र का आनंद ले सकेंगे. ऐसे मे पांचना बांध को जल्द ही पर्यटन स्थल घोषित किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि पांचना बांध को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने को लेकर आगे भी जन जागरूकता कार्यक्रम जारी रहेंगे.